×

Assembly Election in West Bengal : पं. बंगाल में भवानीपुर उपचुनाव में नहीं उतरेगी कांग्रेस, अधीर रंजन चौधरी ने दी जानकारी

Assembly Election in West Bengal : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ भवानीपुर उपचुनाव में कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला वापस ले लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 Sep 2021 3:25 AM GMT
Trinamool Congress
X

तृणमूल कांग्रेस (फोटो - सोशल मीडिया)

Assembly Election in West Bengal : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ भवानीपुर उपचुनाव में कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला वापस ले लिया है। कांग्रेस पार्टी इस सीट पर कोई भी उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इस बारे में बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पार्टी तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो के खिलाफ किसी को खड़ा नहीं करेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने बहरामपुर में कहा कि एआईसीसी के निर्देश के अनुसार, कांग्रेस 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले न तो बनर्जी के खिलाफ कोई उम्मीदवार उतारेगी और न ही उनके खिलाफ प्रचार करेगी।

किसी भी तरह से बीजेपी को फायदा नहीं

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''कल, हमने राज्य के नेताओं के साथ मुद्दे पर चर्चा की थी। एक धड़ा चाहता था कि भवानीपुर से कांग्रेस चुनाव लड़े, जबकि दूसरा धड़ा इसका विरोध कर रहा था। प्रदेश में पार्टी चीफ होने के नाते मेरे जिम्मेदारी थी कि मैं पार्टी हाई कमान को इस बारे में जानकारी दूं और उनकी राय लूं। इसी के अनुसार, एआईसीसी ने मुझे बताया है कि कांग्रेस भवानीपुर उप-चुनाव नहीं लड़ेगी, क्योंकि हम किसी भी तरह से बीजेपी को फायदा नहीं पहुंचाना चाहते हैं।''

आगे अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि अगर कांग्रेस ममता बनर्जी के खिलाफ कोई भी उम्मीदवार उतारती है तो इसका फायदा बीजेपी को मिलेगा। उन्होंने कहा, ''हमारी पार्टी ने इसके खिलाफ फैसला किया है।''

ममता बनर्जी (फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे में एआईसीसी के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए, माकपा नेता सुजान चक्रवर्ती ने कहा, 'हम एक उम्मीदवार को मैदान में उतारेंगे क्योंकि टीएमसी और बीजेपी के खिलाफ एक विकल्प की जरूरत है। हम कांग्रेस को अपना फैसला बदलने के लिए नहीं कह सकते।'

इसके साथ ही राज्य मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोपहर तीन बजे के करीब सभी वॉर्ड के टीएमसी (TMC) कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगी। वहीं तृणमूल कांग्रेस ने बीते रविवार को ऐलान किया था कि वह 30 सितंबर को भवानीपुर में होने वाले उप-चुनाव में ममता बनर्जी को उम्मीदवार बनाने जा रही है।

बता दें, निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उपचुनाव की घोषणा की थी, जिसके साथ दक्षिण कोलकाता की इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस का चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने किसी भी संवैधानिक संकट से बचने के लिए आयोग से चुनाव कराने का अनुरोध किया था।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस साल हो चुके विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गई थीं। जिसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story