×

Bengal Politics: अभिषेक को समन के बाद बंगाल की सियासत गरमाई, मोदी सरकार के खिलाफ ममता ने खोला मोर्चा

Bengal Politics: ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी दोनों ने केंद्र सरकार और भाजपा पर बड़ा हमला बोलते हुए युवाओं से राजनीति का नया समीकरण बनाने का आह्वान किया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Pallavi Srivastava
Published on: 29 Aug 2021 4:02 AM GMT (Updated on: 29 Aug 2021 4:03 AM GMT)
Mamta Banerjee
X

सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से समन जारी (File Photo)  pic(social media) 

Bengal Politics: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी के भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से समन जारी किए जाने के बाद एक बार फिर सियासी माहौल गरमा गया है। ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी दोनों ने केंद्र सरकार और भाजपा पर बड़ा हमला बोलते हुए युवाओं से राजनीति का नया समीकरण बनाने का आह्वान किया है। ममता ने कहा कि एनएचआरसी समेत सभी आयोगों का राजनीतिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

भतीजे को ईडी का समन भेजने से भड़की ममता ने कहा कि दिल्ली की भाजपा सरकार राजनीति में हमारा मुकाबला करने में पूरी तरह विफल साबित हुई है। ऐसे में सरकार की ओर से केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करके हमें डराने-धमकाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि हम ऐसी कोशिशों से डरने वाले नहीं हैं और भाजपा की ओर से की जा रही कार्रवाइयों का डटकर मुकाबला करेंगे।

ममता और भतीजे अभिषेक बनर्जी (File Photo) pic(social media)

कोयला घोटाले में जारी हुआ है समन

दरअसल तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय की ओर से पूछताछ के लिए समन जारी किया गया है। यह समन कोयला तस्करी से जुड़े मनी लांड्रिंग के मामले में जारी किया गया है। ईडी ने अभिषेक बनर्जी को छह सितंबर को पेश होने का निर्देश दिया है जबकि उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को एक सितंबर को तलब किया गया है।

ईडी के अफसरों का कहना है कि कोयला घोटाले में कुछ अन्य लोगों को भी अलग-अलग तारीखों पर पेश होने के लिए समन जारी किया गया है। अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी को समन जारी किए जाने के बाद तृणमूल कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है और राज्य का सियासी माहौल एक बार फिर गरमा गया है।

एजेंसियों से न डरने का ममता का एलान

समन जारी किए जाने के बाद कालीघाट में टीएमसी छात्र परिषद के स्थापना दिवस कार्यक्रम में ममता ने कहा कि दिल्ली की भाजपा सरकार अभी तक हमारा मुकाबला नहीं कर सकी है। ऐसे में केंद्रीय एजेंसियों का हमारे खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है मगर हम भाजपा सरकार की ओर से उठाए जाने वाले कदमों से डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि देश में राजनीति के नए समीकरण बनाने के लिए छात्रों को आगे आना होगा। उन्होंने छात्रों को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि यही वर्ग असहाय लोगों की मदद के लिए आगे आता है। उन्होंने कहा कि जनता के काम करना ही टीएमसी की प्राथमिकता रही है और आगे भी पार्टी आम लोगों का जीवन सुधारने के लिए प्रयासरत रहेगी।

आयोगों के राजनीतिकरण का आरोप

मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामले में सीबीआई की ओर से की जा रही कार्रवाई से हमें कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन सवाल यह है कि सीबीआई अपने साथ भाजपा नेताओं को गांव में क्यों ले जा रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद हुई हिंसा में हमारे कार्यकर्ता भी मारे गए हैं। इस हिंसा में भाजपा के पांच तो हमारे 16 कार्यकर्ताओं की जान गई है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने एनएचआरसी समेत सभी आयोगों का राजनीतिकरण कर दिया है और इसमें सिर्फ भाजपा से जुड़े लोगों की ही नियुक्तियां की जा रही हैं। भाजपा की ओर से शिक्षकों, छात्रों, सरकारी कर्मचारियों और अन्य वर्गों की आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है। ऐसे में छात्रों को आगे आकर भाजपा को जवाब देना होगा।

अभिषेक ने कहा-भाजपा से डरने वाले नहीं

ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने कहा कि हम भाजपा से डरने वाले नहीं हैं। भाजपा सोचती है कि वह हमें डराकर चुप करा सकती है। मगर उसे इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि पश्चिम बंगाल नेताजी सुभाष चंद्र बोस, स्वामी विवेकानंद और रामकृष्ण परमहंस जैसे महापुरुषों की जमीन रही है।

तृणमूल कांग्रेस हर उस राज्य में भाजपा को जवाब देने की कोशिश करेगी जहां भाजपा की ओर से लोकतंत्र की हत्या करके लोगों के अधिकार छीन लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हम रक्त की अंतिम बूंद तक लोगों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए लड़ाई लड़ेंगे।

अमित शाह को दी सीधी चुनौती

उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को चुनौती देते हुए कहा कि यदि उनमें ताकत है तो वह टीएमसी को रोक कर दिखाएं। हम जिस भी राज्य में संघर्ष का फैसला करेंगे वहां भाजपा से सत्ता छीनने में कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि अब हमें ईडी के जरिए दबाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन हम पर जब भी दबाव डाला जाता है तब हम और मजबूत होकर उभरते हैं। आगे कहा कि मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम ईडी और सीबीआई के सामने झुकने वाले नहीं हैं। अगर बीजेपी में दम है तो वह टीएमसी को त्रिपुरा में रोक कर दिखाए।

समन जारी होने के बाद टीएमसी हमलावर

सियासी जानकारों का मानना है कि अभिषेक बनर्जी को ईडी की ओर से समन जारी किए जाने के बाद आने वाले दिनों में टीएमसी और भाजपा में तनातनी और बढ़ने के आसार हैं। समन जारी होने के बाद ही टीएमसी ने भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा के खिलाफ मोर्चे की कमान संभाल ली है।

भाजपा के साथ ममता के रिश्ते पहले ही काफी तल्खी भरे रहे हैं और भतीजे को समन मिलने के बाद यह तल्खी और बढ़ गई है। ममता के हमलावर रुख से साफ है कि आने वाले दिनों में वे भाजपा पर अपने हमले और तेज करेंगी। अभी तक इस मामले में भाजपा की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई गई है मगर माना जा रहा है कि भाजपा भी इन हमलों का जवाब देने में पीछे नहीं हटेगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story