×

West Bengal : 2023 पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटी BJP, ममता को घेरने का मास्टर प्लान तैयार

पंचायत चुनाव की तैयारियों में न केवल बंगाल बीजेपी के नेता जुटेंगे बल्कि केंद्रीय नेताओं को भी मैदान में उतारा जाएगा।नवंबर से राज्य में केंद्रीय नेताओं का तूफानी दौरा शुरू हो जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Oct 2022 11:38 AM GMT
bjp preparing for 2023 west bengal panchayat elections mamata banerjee tmc bjp
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

West Bengal Panchayat Elections 2023 : साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पहली बार पश्चिम बंगाल में 18 सीटों पर जीत हासिल कर बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) के दिल्ली में बड़ी ताकत बनने के मंसूबों को चकनाचूर कर दिया था। इस जादुई प्रदर्शन के बदौलत राज्य में हमेशा से हाशिए पर रहने वाली पार्टी अचानक सत्ताधारी टीएमसी के प्रमुख चैलेंजर के तौर पर उभरी। लेकिन, जैसे-जैसे समय बीता भगवा दल की चमक फीकी पड़ती गई। पूरी ताकत झोंक देने के बावजूद बीजेपी ममता सरकार को उखाड़ नहीं पाई।

विधानसभा चुनाव में लगातार टीएमसी की तीसरी प्रचंड जीत ने पश्चिम बंगाल बीजेपी में खलबली मचा दी। पार्टी तब से लगातार राज्य में चुनाव हार रही है। उसके कई बड़े नेता साथ छोड़ चुके हैं और चुनाव में वोट प्रतिशत भी गिर रहा है। टीएमसी के हिंसक रवैये के कारण बीजेपी का कैडर भी ठंडा पड़ गया है। साथ ही, पार्टी में गुटबाजी भी चरम पर है। इन सब मुश्किलों से बंगाल बीजेपी को उबारने के लिए पार्टी का आलाकमान सक्रिय हो गया है।

कमान सुनील बंसल के हाथ

यही वजह है कि पश्चिम बंगाल की कमान अब सुनील बंसल के हाथों में दी गई है। वहीं बंसल जिन्होंने बीजेपी के लिए कभी असंभव सा दिखने वाले यूपी के दुर्ग को आज उसके मजबूत गढ़ में तब्दील कर दिया है। करप्शन के लगातार इल्जामों के कारण फिलहाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैकफुट पर हैं। लिहाजा बीजेपी इसका फायदा उठाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए अंदरूनी गुटबाजी को खत्म कर पार्टी के कार्यकर्ताओं के अंदर फिर से जोश और उत्साह भरने की कवायद शुरू कर दी गई है।

पंचायत चुनाव को लेकर दो दिवसीय बैठक

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव काफी महत्वपूर्ण रहे हैं। ये चुनाव अक्सर भविष्य में होने वाले राजनीतिक उलटफेर की एक झांकी दे देते हैं। इसलिए इन चुनावों में जमकर हिंसा भी होती है। नगर निगम औऱ नगर पालिका में सत्ताधारी टीएमसी से पिछड़ने के बाद विपक्षी बीजेपी पंचायत चुनाव की तैयारी में पूरी ताकत के साथ जुट गई है। 16 और 17 अक्टूबर को बंगाल बीजेपी की दो दिवसीय बैठक के दौरान पंचायत चुनावों की तैयारियों की समीक्षा की गई। सीएम ममता बनर्जी और टीएमसी से लड़ने पर पूरा प्लान तैयार किया गया।

नवंबर से केंद्रीय नेताओं का तूफानी दौरा

पंचायत चुनाव की तैयारियों में न केवल बंगाल बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता जुटेंगे बल्कि केंद्रीय नेताओं को भी मैदान में उतारा जाएगा। अगले माह यानी नवंबर से राज्य में केंद्रीय नेताओं का तूफानी दौरा शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमले तेज किए जाएंगे। ममता सरकार के खिलाफ जोरदार अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा केंद्रीय नेता अपनी सभाओं में केंद्र की योजनाओं का बखान भी करेंगे।

नई कोर कमेटी का गठन

पंचायत चुनाव को लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल ईकाई के लिए कोर कमेटी के सदस्यों को नियुक्त किया है। कोर कमेटी में दिग्गज फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की एंट्री हुई है। वहीं, पूर्व सांसद रूपा गांगुली को कमेटी से बाहर कर दिया गया है। इसके अलावा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा की दो साल बाद कमेटी में एंट्री हुई है। बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय और आशा लकड़ा को भी इसमे शामिल किया गया है। कमेटी में कुल 24 सदस्य हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story