×

ममता के भतीजे की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ED ने विनय मिश्रा के भाई को किया अरेस्ट

पश्चिम बंगाल में अभी दो महीने पहले ही कोयला घोटाले को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने कोलकाता समेत 30 ठिकानों पर छापा मारा था। उस दौरान ये छापे बड़े रसूखदार लोगों के ठिकाने पर पड़े थे।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 1:36 PM GMT
ममता के भतीजे की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ED ने विनय मिश्रा के भाई को किया अरेस्ट
X
पश्चिम बंगाल के आसनसोल, पुरुलिया और बांकुरा रेंज और झारखंड के धनबाद में कोयले की खदानें भरी पड़ी हुई हैं। इन स्थानों पर ईसीएल की खदानें भी हैं।

कोलकाता: इस वक्त की बड़ी खबर पश्चिम बंगाल से आ रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने टीएमसी नेता विनय मिश्रा के भाई विकास मिश्रा को अरेस्ट कर लिया है। कोयला और मवेशियों की तस्करी मामले में ईडी की तरफ से उक्त कार्रवाई की गई है।

ईडी के एक अफसर ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विनय मिश्रा के भाई की गिरफ्तारी दिल्ली से हुई है। उसे 6 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है।

बता दें कि विनय मिश्रा को पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी का बेहद करीबी माना जाता है।

COAL ममता के भतीजे की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ED ने विनय मिश्रा के भाई को किया अरेस्ट(फोटो:सोशल मीडिया)

ममता परिवार पर संकटः चुनाव से पहले कोयला चोरी केस में फंसा, CBI पर भड़की CM

ईडी से पहले सीबीआई ने की थी रेड

पश्चिम बंगाल में अभी दो महीने पहले ही कोयला घोटाले को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने कोलकाता समेत 30 ठिकानों पर छापा मारा था। उस दौरान ये छापे बड़े रसूखदार लोगों के ठिकाने पर पड़े थे।

जिन परिसरों में छापे मारे गए उनमें आसनसोल, दुर्गापुर, रानीगंज, बर्दवान, बिशनपुर और दक्षिण 24 परगना स्थित घर और दफ्तर भी शामिल थे।

ED ने कोयला घोटाला मामले में 12 जगहों पर की छापेमारी, थर-थर कांपे आरोपी

बंगाल में कोयले का अवैध व्यापार

दरअसल पश्चिम बंगाल के आसनसोल, पुरुलिया और बांकुरा रेंज और झारखंड के धनबाद में कोयले की खदानें भरी पड़ी हुई हैं। यहां पर कई ऐसी खदानें भी हैं जो ऐसे ही पड़ी हुई है या बंद पड़ी हैं। इसके अलावा इन स्थानों पर ईसीएल की खदानें भी हैं। इन खदानों से कोयले का अवैध व्यापार किया जाता है।

पहली बार कब चर्चा में था ये मामला

सीबीआई ने पिछले साल 27 नवंबर को ईस्टर्न कोलफील्ड (ईसीएल) के कई अफसरों और कर्मचारियों के साथ ही अनूप कुमार मांझी उर्फ लाला और सीआईएसएफ व रेलवे के अज्ञात अफसरों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

इसके तहत आरोप लगाया गया था कि ईसीएल, भारतीय रेलवे, सीआईएसएफ और अन्य विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से ईसीएल के लीज होल्ड क्षेत्र से कोयले की बड़े पैमाने पर चोरी की गई। सीबीआई ने इस चोरी का सरगना अनूप कुमार मांझी को बताया था।

coal mine ममता के भतीजे की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ED ने विनय मिश्रा के भाई को किया अरेस्ट(फोटो:सोशल मीडिया)

ममता के भतीजे अभिषेक के करीबी के गले में सीबीआई ने डाला फंदा

केस दर्ज करने के बाद सीबीआई की ओर से पिछले साल 28 नवंबर को बंगाल के 45 स्थानों पर छापे मारे गए थे। बाद में सीबीआई ने इस सिलसिले में अभिषेक बनर्जी के करीबी माने जाने वाले विनय मिश्रा पर भी शिकंजा कर दिया था।

सीबीआई के बार-बार तलब करने के बावजूद विनय एजेंसी के सामने कभी पेश नहीं हुआ और अब उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट और लुक आउट नोटिस जारी किया जा चुका है।

क्या है बंगाल का कोयला घोटाला, CBI की अचानक सक्रियता पर उठे सवाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story