×

Bengal Coal Scam: ED दफ्तर पहुंची अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में होगी पूछताछ

Bengal Coal Scam: मेनका समन मिलने पर ईडी के कोलकाता स्थित दफ्तर पर पहुंच चुकी हैं, जहां उनसे कोल स्कैम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर पूछताछ की जाएगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Sep 2022 9:13 AM GMT
Abhishek Banerjee sister in law Maneka Gambhir
X

ED दफ्तर पहुंची अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Bengal Coal Scam: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमुल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी काफी समय से कोयला घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय के निशाने पर हैं। ईडी उनसे अब तक कई बार पूछताछ कर चुकी है। उनकी पत्नी रूजिरा बनर्जी से भी पूछताछ हो चुकी है। जांच एजेंसी के रडार पर अब रूजिरा की बहन और अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर है। मेनका समन मिलने पर ईडी के कोलकाता स्थित दफ्तर पर पहुंच चुकी हैं, जहां उनसे कोल स्कैम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर पूछताछ की जाएगी।

इससे पहले मेनका कल यानी 11 सितंबर की रात 12.30 बजे ईडी दफ्तर पूछताछ के लिए पहुंचीं थीं। दफ्तर में ताला लटका देख वो वापस घर के लिए निकल गईं। दरअसल, जांच एजेंसी ने गलती से 12 सितंबर के दोपहर 12.30 बजे की जगह 11 सितंबर की देर रात 12.30 बजे में पेश होने के लिए नोटिस जारी कर दिया था।

मेनका गंभीर को शनिवार 10 सितंबर को ईडी के अधिकारियों ने कोलकाता एयरपोर्ट पर विदेश जाने से रोक दिया था। इस दौरान अधिकारियों ने दफ्तर में पेश होने के लिए उन्हें समन भी दिया था। लेकिन समन में पूछताछ के लिए दिया गया समय गलती से मिसप्रिंट हो गया था।

हाईकोर्ट ने कोलकाता में ही पूछताछ के दिए थे आदेश

प्रवर्तन निदेशालय टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर से दिल्ली में पूछताछ करना चाहती थी। लेकिन मेनका इसके खिलाफ कोलकाता हाईकोर्ट चली गईं, अगस्त में अदालत ने ईडी को निर्देश दिया कि वह गंभीर से कोलकाता स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालय में पूछताछ करें, न कि दिल्ली में। इस दौरान उच्च न्यायालय ने सुनवाई की अगली तारीख तक उनके खिलाफ कोई कठोर कदम न उठाने का आदेश भी दिया।

क्या है पूरा मामला

ये पूरा मामला पश्चिम बंगाल के कोयला खदानों से कोयले की तस्करी से जुड़ा है। जिसकी जांच सीबीआई कर रही है। बाद में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आने के बाद ईडी भी इसे लेकर एक्टिव हो गई। इस तस्करी का मास्टरमाइंड अनूर मांझी उर्फ लाला है। उसे टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी का करीबी बताया जाता है। लाला के खाते से अरबों रूपये विदेश ट्रांसफर हुआ है। इसमें अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा और साली मेनका गंभीर के बैंकॉक स्थित खाते का इस्तेमाल हुआ है। रूजिरा और मेनका दोनों पहले वहीं रहते थे, उनके मां – बार अभी भी वहीं रहते हैं। इस मामले को लेकर ममता सरकार बैकफुट पर है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story