×

Covid BF-7 Variant: पश्चिम बंगाल में मिले चीन में तबाही मचाने वाले BF.7 वैरिएंट के चार केस, अमेरिका से लौटे थे चारों लोग

Covid BF-7 Variant: पश्चिम बंगाल में BF.7 वैरिएंट के चार मामले पाए गए हैं। ये चारों लोग अमेरिका से पश्चिम बंगाल पहुंचे थे। इनमें से तीन लोग एक ही परिवार के हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Jan 2023 6:15 AM GMT
Covid BF 7 Variant
X

Covid BF 7 Variant  (photo: social media )

Covid BF-7 Variant: चीन में कोरोना महामारी ने तबाही मचा रखी है और कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस बीच पश्चिम बंगाल में उसी वैरिएंट के चार केस मिले हैं जिसने चीन में तबाही मचा रखी है। पश्चिम बंगाल में बीएफ.7 वैरिएंट के चार मामले पाए गए हैं। ये चारों लोग अमेरिका से पश्चिम बंगाल पहुंचे थे। इनमें से तीन लोग एक ही परिवार के हैं। जांच पड़ताल में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे। इस जांच के दौरान इनमें बीएफ.7 वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

दुनिया के कई देशों में कोरोना के केसों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी के बाद केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से काफी सतर्क रवैया अपनाया जा रहा है। खास तौर पर विदेश से आने वाले लोगों की जांच पड़ताल के लिए हवाई अड्डे पर विशेष व्यवस्था की गई है। इसी कड़ी में कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जांच पड़ताल के दौरान चार लोगों में कोरोना के खतरनाक वैरिएंट का पता चला है। भारत में पिछले 24 घंटे में 188 केस, एक्टिव केस 2,554 हुए।

इस वैरिएंट का पता चलने के बाद राज्य सरकार की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। कुछ दिनों पूर्व एयरपोर्ट पर जांच पड़ताल के दौरान दो विदेशी भी कोरोना पॉजिटिव मिले थे। इनमें एक ब्रिटिश महिला भी शामिल थी जो कुआलालमपुर के रास्ते ऑस्ट्रेलिया से भारत पहुंची थी। इस महिला को कोलकाता के अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

बंगाल सरकार की ओर से विशेष व्यवस्था

कोरोना महामारी को रोकने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है। राज्य के कुछ अस्पतालों को सिर्फ कोविड के इलाज के लिए तैयार किया गया है। ऐसे अस्पतालों में अन्य मरीजों को नहीं रखा जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है और इसके लिए काफी संख्या में किट भी खरीदी गई है।

विदेश से आने वाले लोगों पर विशेष खासतौर पर निगाह रखी जा रही है ताकि खतरनाक वैरिएंट के मरीजों को दूसरों से अलग किया जा सके। केंद्र सरकार की ओर से पहले ही इस बाबत गाइडलाइंस जारी की जा चुकी है। केंद्र ने राज्य सरकारों से सतर्क रवैया अपनाने को कहा है ताकि चीन तथा अन्य देशों में तबाही मचाने वाले वैरिएंट के प्रसार को रोका जा सके।

डब्ल्यूएचओ ने किया सभी देशों को आगाह

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से दुनिया के सभी देशों को कोरोना के बढ़ते खतरे से आगाह किया गया है। अमेरिका में तबाही मचाने वाले वैरिएंट के केस भी भारत में मिल चुके हैं। भारत में अभी तक XXB 1.5 सब वैरिएंट नौ केस मिल चुके हैं। इनमें से 4 केस कोलकाता और तीन केस गुजरात में मिले हैं। राजस्थान और कर्नाटक में भी इस वैरिएंट के एक-एक केस मिल चुके हैं। दूसरी ओर चीन में कोरोना पूरी तरह बेकाबू हो चुका है। कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों और मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। चीन सरकार की ओर से इस बाबत दुनिया के सामने सही आंकड़ा नहीं दिया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story