×

Bengal Viral Video: कांवर यात्रियों पर प. बंगाल में पुलिस ने बरसाई लाठियां? वायरल हो रहा वीडियो!

Bengal Viral Video: वीडियो में कोलकाता के पुलिसकर्मियों को कांवड़ यात्रा के तीर्थयात्रियों के साथ मारपीट करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में पुलिस ने एक मंदिर के सामने युवकों पर लाठीचार्ज किया।

Meghna
Report Meghna
Published on: 16 July 2022 1:59 AM GMT
Police lashed sticks on Kanwar pilgrims in West Bengal? Video going viral!
X

पश्चिम बंगाल में कांवर यात्रियों पर पुलिस ने बरसाई लाठियां: Photo - Social Media

Click the Play button to listen to article

Bengal Viral Video: तेज़ी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कोलकाता के पुलिसकर्मियों को कांवड़ यात्रा के तीर्थयात्रियों के साथ मारपीट करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में पुलिस ने एक मंदिर के सामने युवकों पर लाठीचार्ज किया। इसके अलावा वीडियो में महिलाओं को पुलिस से माफी मांगते हुए देखा जा सकता है।

इंडिया टुडे की ऐंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि वायरल क्लिप 2021 का है और इसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। AFWA ने पाया है कि कोलकाता के भूतनाथ मंदिर का ये वीडियो कोविड -19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर पुलिसकर्मियों द्वारा लाठीचार्ज का है।

वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स सर्च करने पर ट्विटर पर यही वीडियो मिला। इसे भारतीय जनता पार्टी (बंगाल) के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट ने 16 अगस्त, 2021 को शेयर किया था। ट्वीट के अनुसार, वीडियो कोलकाता के भूतनाथ मंदिर का था।

सोशल मीडिया पर कांवर यात्रियों का एक वीडियो

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड -19 की दूसरी लहर के बीच लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद कोलकाता में कई मंदिरों को अगस्त 2021 में फिर से खोल दिया गया था। भूतनाथ मंदिर उस दौरान जनता के लिए नहीं खुला था। हालांकि, सावन के पवित्र महीने के दौरान कई भगवान शिव भक्त भूतनाथ मंदिर के सामने जमा हो गए और प्रतिबंध के मानदंडों को तोड़ दिया।

बाद में पुलिस ने इस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज किया। कथित तौर पर 2021 में पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड -19 से संबंधित प्रतिबंधों को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया था। इस साल कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होने वाली है। AFWA द्वारा किए गए फैक्ट चेक से ये साबित होता है की ये वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया गया है।

* क्या अब एटीएम से 4 से अधिक बार पैसे निकालने पर अलग से चार्ज लगेगा?

सोशल मीडिया पर एक मेसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमे एटीएम से पैसे निकालने को लेकर कई दावे किए जा रहे हैं। मेसेज में लिखा है, "एटीएम से 4 बार से अधिक पैसा निकलने पर ₹150 टैक्स और ₹23 सर्विस चार्ज मिलाकर कुल ₹173 कटेंगे । एक और तोहफा। 1 जून से बैंक में 4 ट्रांजैक्शन के बाद हर ट्रांजैक्शन पर ₹150 चार्ज लगेगा। जनता के गले पर एक बार में छुरा क्यों नहीं फेर देते? कमाओ तो टैक्स, बचाओ तो टैक्स और तो और बैंक में जमा कराओ तो टैक्स (आप सभी से आग्रह इसे आगे फॉरवर्ड करें) चुप बैठ कर न सहें।"

सरकार ने जारी किया स्पष्टीकरण

तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस नोटिस पर संज्ञान लेते हुए इसको शेयर कर सरकार की पीआईबी फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल ने स्पष्टीकरण जारी किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, "ATM से 4 से अधिक बार पैसे निकालने पर ₹173 काटे जाएंगे। यह दावा फर्जी है। अपने बैंक के ATM से हर माह 5 मुफ्त ट्रैन्ज़ैक्शन किए जा सकते हैं। इसके बाद अधिकतम ₹21/ट्रांजैक्शन या कोई टैक्स होने पर वह अलग से देना होगा।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story