×

Mamata Banerjee: BSF के क्षेत्राधिकार को लेकर बोली ममता बनर्जी, अधिकारियों को दिया ये बढ़ा आदेश

West Bengal: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने BSF पर हमला करते हुए कूचबिहार SP को यह आदेश दिया है कि जिले के 50 किलोमीटर अंदर तक बीएसएफ ना आने दिया जाए।

Bishwajeet Kumar
Published on: 28 April 2022 3:43 AM GMT
Mamata Banerjee
X

Mamata Banerjee (Image Credit : Social Media)

Mamata Banerjee BSF : ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) एक बार फिर बीएसएफ (BSP) पर हमलावर नजर आ रही हैं। बीते दिन पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने राज्य के कूचबिहार (Cooch Behar) जिले के एसपी को यह निर्देश दिया कि बॉर्डर के 50 किलोमीटर के अंदर बीएसएफ को प्रवेश न करने दिया जाए।

ममता का बीएसएफ पर आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने आरोप लगाया है कि बीएसएफ कूचबिहार के गांव में आकर पशु तस्करी के नाम पर वहां के लोगों को गोली मार देती है। ममता ने कहा लोगों को मारकर बीएसएफ शव को बांग्लादेश में या राज्य के किसी दूसरे इलाके में फेंक देती है। सीएम ममता बनर्जी ने बीएसएफ को हिदायत देते हुए कहा कि बंगाल में जो भी एक्शन लें, उससे पहले स्थानीय पुलिस को भरोसे में जरूर लिया जाए। ममता बनर्जी ने जिले के स्थानीय पुलिस प्रशासन को यह निर्देश दिया कि बीएसएफ को ऐसे किसी भी कदम उठाने की अनुमति न दी जाए।

सीएम ममता बनर्जी ने आगे कहा कि हाल ही में जब सीतलकुची में सीबीआई की टीम पर गोली चलाई गई तब बंगाल पुलिस ही उन सीबीआई ऑफिसर के मदद में गई थी। फायरिंग के वक्त बीएसएफ सीबीआई की मदद के लिए आगे नहीं आया। जब कभी बंगाल पुलिस को मदद की जरूरत होती है तब भी बीएसएफ कॉल करने पर नहीं आते हैं। सीएम ममता बनर्जी ने कहा मैं एजेंसियों के काम करने के तौर-तरीकों के बारे में अच्छे से जानती हूं। रेल मंत्रालय में रहते हुए मैंने ऐसे कई मामलों को देखा है, मुझे पता है कि मारे गए लोगों के शवों को बीएसएफ किस तरह गायब कर देती है।

राज्य के अफसरों को सीएम ममता ने लगाई फटकार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में तेजी से बढ़ती आपराधिक घटनाओं को लेकर पुलिस अधिकारियों को जमकर फटकारा। ममता बनर्जी ने कहा अधिकारियों की लापरवाही के वजह से ही राज्य में आपराधिक घटनाएं कंट्रोल नहीं हो रही हैं। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बलात्कार और हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं जिसका सीधा नुकसान राज्य सरकार को होता है। ममता बनर्जी ने नदिया और बीरभूम जैसे जनपदों में हुए हाल की घटनाओं को लेकर कहा कि अगर पुलिस अधिकारी पहले से सजग होते तो बीरभूम में होने वाली घटनाओं को रोका जा सकता था।

विधानसभा में पेश हुआ था प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में बीएसएफ के बढ़ते क्षेत्राधिकार के खिलाफ विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया था। बता दें यह पहली बार नहीं है जब ममता बनर्जी बीएसएफ का विरोध कर रही हैं। इसके पहले भी ममता बनर्जी ने बीएसएफ द्वारा राज्य सीमा के 50 किलोमीटर क्षेत्र में होने वाले तलाशी और गिरफ्तारी का पहले भी विरोध किया है। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने बीएसएफ के क्षेत्राधिकार को 10 किलोमीटर से 50 किलोमीटर तक बढ़ा दिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ अब सीमावर्ती राज्य में 50 किलोमीटर अंदर तक जाकर तलाशी अभियान चला सकती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story