×

Nandigram Battle: नंदीग्राम के चुनावी नतीजे को ममता ने कलकत्ता हाईकोर्ट में दी चुनौती, कल होगी सुनवाई

Nandigram Battle: नंदीग्राम के संग्राम का मामला कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंच गया है। इसी सीट से शुभेंदु अधिकारी ने करीबी मुकाबले में तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को हरा दिया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Dharmendra Singh
Published on: 17 Jun 2021 5:30 PM GMT
Nandigram Battle: नंदीग्राम के चुनावी नतीजे को ममता ने कलकत्ता हाईकोर्ट में दी चुनौती, कल होगी सुनवाई
X

ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी

Nandigram Battle: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद भी सियासी पारा लगातार गरमाया हुआ है। चुनाव के दौरान नंदीग्राम की सीट सबसे हॉट मानी जा रही थी जिसमें भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी ने करीबी मुकाबले में तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को हरा दिया था। अब नंदीग्राम के संग्राम का मामला कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंच गया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट की पूरी चुनाव प्रक्रिया को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है। हाईकोर्ट की ओर से कल इस मामले में सुनवाई की जाएगी। ममता बनर्जी ने चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद ही इस मामले को कोर्ट में चुनौती देने का ऐलान किया था। चुनाव आयोग की ओर से दोबारा काउंटिंग की मांग खारिज किए जाने के बाद ममता ने यह घोषणा की थी।

टीएमसी को भारी बहुमत मगर ममता हारीं

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से पूरी ताकत झोंके जाने के बावजूद ममता बनर्जी की अगुवाई में टीएमसी एक बार फिर सत्ता में वापसी करने में कामयाब रही। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारी बहुमत हासिल करके भाजपा के दिग्गज नेताओं को भी चौंका दिया था मगर वे खुद की विधानसभा सीट बचाने में विफल रहीं। ममता बनर्जी ने काफी उम्मीदों के साथ नंदीग्राम विधानसभा सीट से नामांकन किया था मगर प्रतिष्ठा की इस जंग में शुभेंदु अधिकारी बाजी मारने में कामयाब रहे।

कलकत्ता हाईकोर्ट (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
नंदीग्राम में हुआ सबसे बड़ा संग्राम

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम की सीट को सबसे हॉट माना जा रहा था। इस सीट पर टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच कांटे का मुकाबला दिखा। शुरुआती चरणों में शुभेंदु अधिकारी ने लीड ली थी, लेकिन बाद में ममता बनर्जी आगे निकल गई थीं।
एक समय ऐसा भी आएगा जब मीडिया में ममता के विजयी होने की खबर प्रसारित हो गई मगर बाद में इस खबर का खंडन कर दिया गया। आखिरकार शुभेंदु अधिकारी यह चुनावी संग्राम उन्नीस सौ से अधिक वोटों से जीतने में कामयाब रहे। चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद ही ममता बनर्जी ने नंदीग्राम के चुनाव को लेकर सवाल उठाते हुए कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की भी बात कही थी।

दोबारा काउंटिंग की मांग कर दी थी खारिज

टीएमसी के प्रतिनिधिमंडल ने नंदीग्राम में दोबारा मतगणना कराने की मांग को लेकर चुनाव आयोग से मुलाकात भी की थी मगर आयोग ने टीएमसी की इस मांग को ठुकरा दिया था। चुनाव आयोग का कहना था कि नंदीग्राम में मतगणना समाप्त होने के बाद एक प्रत्याशी के इलेक्शन एजेंट ने दोबारा काउंटिंग की मांग की थी मगर आरओ ने अपने सामने मौजूद तथ्यों को देखते हुए मौखिक रूप से इसे खारिज कर दिया था। इसके बाद ही नतीजे की घोषणा की गई थी। अब ऐसे मामले में सिर्फ हाईकोर्ट में ही चुनाव याचिका दायर करने का ही विकल्प बचा है।

एक कार्यक्रम के दौरान ममता बनर्जी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

ममता ने लगाए थे गड़बड़ी के आरोप

नंदीग्राम में चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए थे मगर चुनाव आयोग ने इन आरोपों को भी खारिज कर दिया था। आयोग का कहना था कि सभी काउंटिंग टेबल पर एक माइक्रो ऑब्जर्वर था और उन्होंने अपनी रिपोर्ट में नंदीग्राम में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने का कोई उल्लेख नहीं किया है। आरओ ने सभी राउंड के बाद सभी प्रत्याशियों को मिले मतों की संख्या की एंट्री की थी और इसे डिस्प्ले बोर्ड पर भी दिखाया गया था जिसे सभी काउंटिंग एजेंट आसानी से देख सकते थे।
आयोग का कहना था कि नंदीग्राम में काउंटिंग की पूरी प्रक्रिया बिना किसी रूकावट के चली और काउंटिंग के दौरान किसी भी पक्ष की ओर से कोई शंका नहीं जाहिर की गई। हर राउंड की मतगणना के बाद सभी एजेंट को रिजल्ट की कॉपी भी दी गई थी। आयोग ने नंदीग्राम में काउंटिंग से जुड़े सभी रिकॉर्ड सुरक्षित रखने का भी आदेश दिया था।


ममता के कदम पर भाजपा का तंज

चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद किए गए अपने ऐलान पर अमल करते हुए ममता बनर्जी ने अब नंदीग्राम के संग्राम को कलकत्ता हाईकोर्ट में चुनौती दी है। ममता बनर्जी की ओर से उठाए गए इस कदम पर भाजपा की ओर से तंज भी कसा गया है।
भाजपा के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने ममता के कदम पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आप दो बार चुनाव कैसे हारते हैं। पहले चुनाव में और फिर एक हारे हुए व्यक्ति की तरह अब कोर्ट में जनमत के फैसले को चुनौती देकर। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी एक बार नंदीग्राम में चुनावी हार का अपमान कर चुकी हैं। अब दुबारा उन्हें हार का अपमान सहते देखना काफी दिलचस्प होगा।
नंदीग्राम में चुनावी जीत हासिल करने के बाद भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी का सियासी कद काफी बढ़ चुका है और उन्हें विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया गया है। चुनावी नतीजों की घोषणा के बाद शुभेंदु अधिकारी ने ममता सरकार पर लगातार हमलावर रुख अपना रखा है।












Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story