×

West Bengal: मां को अंतिम विदाई के बाद 'कर्म पथ' पर PM मोदी, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, ममता की भावुक अपील

PM Modi Flags off Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने मां हीराबेन मोदी को मुखाग्नि देने के बाद पश्चिम बंगाल में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

aman
Written By aman
Published on: 30 Dec 2022 7:14 AM GMT (Updated on: 30 Dec 2022 7:31 AM GMT)
PM Modi Flags off Vande Bharat Express
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Social Media)

PM Modi Flags off Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार (30 दिसंबर) मिसाल पेश की। मां हीराबेन के अंतिम संस्कार के ठीक बाद वो 'कर्म पथ' पर लौट गए। आज पश्चिम बंगाल (West Bengal) को उन्होंने 7800 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात दी। पीएम मोदी ने 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए शुक्रवार का दिन काफी दुखद रहा। आज ही गुजरात के अहमदाबाद में उनकी मां हीरा बा का देहांत हो गया। प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर पहुंचकर मां को मुखाग्नि दी। जिसके ठीक बाद वो पूर्व से तय कार्यक्रमों में शामिल हुए। इस बीच कार्यक्रम में शामिल पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने प्रधानमंत्री की मां हीरा बा के निधन पर दुख व्यक्त किया। ममता बोलीं, 'मेरी संवेदनाएं आपके साथ हैं। दुख की घड़ी में हम सब आपके साथ हैं। मां से बढ़कर कुछ और नहीं हो सकता। इस दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम ने पीएम से अपने कार्यक्रम को छोटा रखने की गुजारिश की।

CM ममता की प्रधानमंत्री से भावुक अपील

कोलकाता में कार्यक्रम के दौरान पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, 'प्रधानमंत्री जी आज आपके लिए बेहद दुखद दिन है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करूंगी कि, आपको यह दुख सहन करने की क्षमता दे। मैं आपसे अनुरोध करूंगी कि आप अपने इस कार्यक्रम को छोटा रखें। क्योंकि, आप अभी अपनी मां के अंतिम संस्कार से आए हैं।'

PM ने 'वंदे भारत' को दिखाई हरी झंडी, बोले- क्षमा चाहता हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता में 'वंदे भारत एक्सप्रेस' ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर उसे देश को समर्पित किया। पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर कोलकाता में रेलवे की कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने कहा, 'आज मुझे आप सबके बीच आना था। मुझे निजी वजहों से मैं यहां नहीं आ पाया। मैं इसके लिए क्षमा चाहता हूं। बंगाल की पुण्य धरती को आज मेरे लिए नमन करने का अवसर है। बंगाल के कण-कण में आजादी का इतिहास समाया है। जिस धरती से 'वन्दे मातरम्' का जयघोष हुआ, वहां से 'वन्दे भारत' को हरी झंडी दिखाई गई।'

हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ेगी

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'देश की आजादी के 'अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) में देश ने 475 'वंदे भारत ट्रेन' प्रारंभ करने का संकल्प लिया था। आज इसी कड़ी में से एक हावड़ा को न्यू जलपाईगुड़ी (Howrah to New Jalpaiguri) से जोड़ने वाली 'वंदे भारत' शुरू हुई है। पीएम मोदी ने आगे कहा, बंगाल के कण-कण में आजादी के आंदोलन का इतिहास समाहित है। ये वही धरती है जिससे 'वंदे मातरम्' का जयघोष हुआ था। वहां आज 'वंदे भारत' ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई।'

आज के दिन का इतिहास में खास महत्व

पीएम मोदी बोले, आज यानी 30 दिसंबर की तारीख का भी इतिहास में खास महत्व है। आज ही के दिन 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अंडमान में तिरंगा फहराकर भारत की आजादी का बिगुल फूंका था। इस घटना के 75 वर्ष होने पर साल 2018 में, मैं अंडमान गया था। नेताजी बोस के नाम पर एक द्वीप का नामकरण भी किया। प्रधानमंत्री ने कहा, केंद्र सरकार भारतीय रेलवे (Indian Railways) के आधुनिकीकरण के लिए रिकॉर्ड निवेश कर रही है। जिसके फलस्वरूप भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express), तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express), हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) जैसी आधुनिक ट्रेनें बनकर तैयार हो रही हैं। बीते 8 वर्षों में इंडियन रेलवे ने आधुनिकता की नींव पर काम किया है। और अगले 8 साल में हम रेलवे को आधुनिकीकरण की नई यात्रा पर देखेंगे, ये विश्वास है।

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, '21वीं सदी के भारत में विकास को गति देने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हमें रेलवे के बुनियादी ढांचे को विकसित तथा मजबूत करने की आवश्यकता है। इसके लिए सरकार रेलवे क्षेत्र को बदलने के लिए राष्ट्रीय योजना पर काम कर रही है। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav), पश्चिम बंगाल के गवर्नर सीवी आनंद बोस (WB Governor CV Ananda Bose) और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हावड़ा स्टेशन पर मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story