×

Subhas Chandra Bose Birth Anniversary: CM ममता बनर्जी की केंद्र से अपील- नेताजी की जयंती पर घोषित करें राष्ट्रीय अवकाश

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। उनके गृह राज्य पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए केंद्र सरकार से 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की अपील की।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 23 Jan 2022 3:51 AM GMT
mamata banerjee: Bengali language sign board at Whitechapel metro station in London mamata banerjee gave thanks
X

mamata banerjee 

Subhas Chandra Bose Birth Anniversary: नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की आज 125वीं जयंती है। उनके गृह राज्य पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने नेताजी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए केंद्र सरकार से 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश (National holidays) घोषित करने की अपील की। इस मौके पर ममता बोलीं, 'आजाद हिंद फौज (Azad Hind Fauj) के नाम पर राजरहाट क्षेत्र (Rajarhat area) में एक समाधि स्थल (gravesite) का निर्माण किया जाएगा।

बंगाल की सीएम ने आगे कहा, नेताजी बोस के नाम पर एक विश्वविद्यालय (University) की स्थापना भी की जा रही है। इस यूनिवर्सिटी का वित्तपोषण (financing) राज्य सरकार करेगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर कहा, 'इस साल कोलकाता में गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) नेताजी को समर्पित होगी। आज दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर एक सायरन (Siren) बजाया जाएगा। हम सभी लोगों से अपील करते हैं कि वे अपने घरों में शंख बजाएं।' एक अन्य ट्वीट में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की है। उन्होंने कहा, हम यह दिवस 'देश नायक दिवस' के रूप में मना रहे हैं।

बंगाल में आज विशाल पदयात्रा

गौरतलब है, कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की ममता बनर्जी सरकार ने नेताजी की जयंती 23 जनवरी, 2022 तक साल भर कार्यक्रमों के आयोजन लिए एक समिति गठित की है। इस दौरान नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर आज यहां विशाल पदयात्रा (Padyatra) का आयोजन भी किया जाएगा।

'नेताजी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा रहेंगे'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्विटर पर लिखा, कि 'देश नायक सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर सादर नमन। एक राष्ट्रीय और वैश्विक प्रतीक, बंगाल से नेताजी का उदय भारतीय इतिहास के इतिहास में बेजोड़ है। उन्होंने कहा, कि वह देशभक्ति, साहस, नेतृत्व, एकता और भाईचारे के प्रतीक हैं। नेताजी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा रहे हैं और आगे भी रहेंगे।'

बंगाल योजना आयोग का होगा गठन

मुख्यमंत्री बनर्जी ने बताया, कि 'प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे राज्य में उनकी 125 वीं जयंती देश नायक दिवस के रूप में मना रहा है। साथ ही, नेताजी के नाम पर 'जय हिंद विश्वविद्यालय' की स्थापना भी की जा रही है। इस यूनिवर्सिटी का 100 फीसदी वित्तपोषण राज्य सरकार करेगी। इसका संबंध विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ भी होगा। साथ ही, राष्ट्रीय योजना आयोग की तर्ज पर नेताजी के विचारों से प्रेरणा लेकर एक बंगाल योजना आयोग का गठन किया जाएगा। यह आयोग राज्य की योजना संबंधी पहल में मदद करेगा।

गणतंत्र दिवस : नेताजी सहित अन्य सेनानियों की झांकी

ममता बनर्जी ने कहा, इस साल 'नेताजी' पर गणतंत्र दिवस परेड में एक झांकी प्रदर्शित की जाएगी। झांकी में हमारे देश की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में बंगाल के अन्य प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानियों को भी शामिल किया जाएगा। इस दौरान हम फिर से केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि नेताजी के जन्मदिन को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए ताकि पूरे देश को राष्ट्रीय नेता को श्रद्धांजलि दी जा सके।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story