×

ममता के खिलाफ भाजपा ने इस नेत्री को भवानीपुर से बनाया प्रत्याशी, जानिए कौन हैं प्रियंका टिबरेवाल

पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट बीजेपी की ओर से प्रियंका टिबरेवाल को ममता बनर्जी के खिलाफ मैदान में उतरा। बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद एक बार फिर राजनीतिक गरमा गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 Sep 2021 8:44 AM GMT
West Bengal assembly by-election
X

ममता बनर्जी व प्रियंका टिबरेवाल। (Social Media)

पश्चिम बंगाल का चुनावी दंगल एक बार फिर सुर्खियों में है। भवानीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव होना है और यहां पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मैदान में हैं। कांग्रेस ने तो टीएमसी को बायकॉट दिया है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को अपनी उम्मीदवार का एलान किया। भाजपा की ओर से प्रियंका टिबरेवाल को ममता बनर्जी के खिलाफ उतारा गया है।

भवानीपुर में 30 सितंबर को मतदान होना है, ऐसे में भारतीय जनता पार्टी आसानी से ममता बनर्जी को जीत नहीं देना चाहती है। बीजेपी ने इसलिए महिला उम्मीदवार को यहां उतारा और अपने कई बड़े नेताओं को चुनावी क्षेत्र की जिम्मेदारी भी दी।

कौन हैं प्रियंका टिबरेवाल?

प्रियंका टिबरेवाल का जन्म सात जुलाई 1981 को कोलकाता में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा वेलैंड गॉल्डस्मिथ स्कूल से पूरी की और दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उसके बाद उन्होंने 2007 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के अधीनस्थ हाजरा लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री हासिल की। उन्होंने थाईलैंड अनुमान विश्वविद्यालय से एमबीए भी किया है।

प्रियंका टिबरेवाल भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार रह चुकी हैं, सुप्रियो के सलाह के बाद ही वह अगस्त 2014 में भाजपा में शामिल हुई थीं। 2015 में, उन्होंने भाजपा उम्मीदवार के रूप में वार्ड संख्या 58 (एंटली) से कोलकाता नगर परिषद का चुनाव लड़ा, लेकिन तृणमूल कांग्रेस के स्वपन समदार से हार गई थीं। भाजपा में अपने छह साल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कई महत्वपूर्ण कार्यों को संभाला और अगस्त 2020 में, उन्हें पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) का उपाध्यक्ष बनाया गया। इस साल उन्होंने एंटली से विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन टीएमसी के स्वर्ण कमल साहा से 58,257 मतों के अंतर से हार गईं।

अपनी उम्मीदवारी पर क्या बोलीं टिबरेवाल?

हाल ही में एक निजी चैनल से बात करते हुए प्रियंका टिबरेवाल ने कहा कि 'पार्टी ने मुझसे सलाह ली है और मेरी राय पूछी है कि मैं भवानीपुर से चुनाव लड़ना चाहती हूं या नहीं। कई नाम हैं और मुझे अभी पता नहीं है कि उम्मीदवार कौन होगा। इतने सालों में मेरा साथ देने के लिए मैं अपने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को धन्यवाद देना चाहती हूं।

कांग्रेस नहीं उतारेगी उम्मीदवार

भवानीपुर उपचुनाव में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार नहीं उतारेगी। पहले कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारने का वादा किया था, लेकिन बाद में उसे यू-टर्न ले लिया था। 8 सितम्बर को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि एआईसीसी के निर्देश के अनुसार कि कांग्रेस 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले न तो बनर्जी के खिलाफ कोई उम्मीदवार उतारेगी और न ही उनके खिलाफ प्रचार करेगी। वहीं, वाम मोर्चा ने भवानीपुर विधानसभा से माकपा नेता श्रीजीब विश्वास को उम्मीदवार बनाया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story