×

बंगाल: इस महिला ने सबसे पहले डाला वोट, मतदानकर्मी खुद चलकर पहुंचे उनके घर

झारग्राम की 82 साल की बसंती ने इस बार के चुनाव में पोस्टल बैलेट से मतदान किया। जानकारी के मुताबिक उसी वार्ड से 6 अन्य 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों ने भी अपने मताधिकारों का प्रयोग किया।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 5:32 AM GMT
बंगाल: इस महिला ने सबसे पहले डाला वोट, मतदानकर्मी खुद चलकर पहुंचे उनके घर
X
दिलीप घोष पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने ऐलान किया है कि वे आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में विधान सभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान भले ही 27 मार्च को होना है, लेकिन विधानसभा चुनाव के लिए पहला वोट पड़ चुका है।

बुधवार को झारग्राम जिले में एक 82 साल की बुजुर्ग महिला ने सबसे पहले अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उसने अपना वोट डोर टू डोर सुविधा के तहत डाला है।

रिपोर्ट्स के अनुसार इलेक्शन कमीशन इस बार 80 साल से अधिक उम्र वाले या गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को घर पर ही पोस्टल बैलेट से वोट डालने का विकल्प दे रहा है।

मेनिफेस्टो में ममता का बड़ा सियासी दांव,वोट बैंक में सेंधमारी रोकने की कोशिश

Old Lady बंगाल: इस महिला ने सबसे पहले डाला वोट, मतदानकर्मी खुद चलकर पहुंचे उनके घर(फोटो:सोशल मीडिया)

6 अन्य 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के बुधवार को किया मतदान

इसी के अंतर्गत झारग्राम की 82 साल की बसंती ने इस बार के चुनाव में पोस्टल बैलेट से मतदान किया। जानकारी के मुताबिक उसी वार्ड से 6 अन्य 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों ने भी अपने मताधिकारों का प्रयोग किया।

इलेक्शन कमीशन की एक टीम कुछ सीआरपीएफ के जवानों के साथ झारग्राम में महिला के घर पर पहुंचीं, कड़ी सुरक्षा के बीच महिला का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया गया।

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान जो सबसे खास बात देखने को मिली वो ये कि जिस वक्त 82 साल की बुजुर्ग महिला वोट डाल रही थी उस वक्त उसके कमरे में उसके परिवार के सदस्यों को आने की इजाजत नहीं थी।

दूसरी खास बात जो देखने को मिली वो ये कि इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई गई और जैसे ही महिला ने अपना वोट बैलेट पेपर से डाला, उसे एक सील लिफाफे में रख लिया गया।

बंगाल में आज फिर गरजेंगे मोदी, शुभेन्दु के गढ़ में ममता की तीन रैलियां

Muslims Voters in Gujarat बंगाल: इस महिला ने सबसे पहले डाला वोट, मतदानकर्मी खुद चलकर पहुंचे उनके घर(फोटो:सोशल मीडिया)

इलेक्शन कमीशन और महिला के घरवालों का इस पर क्या कहना है?

इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों ने बताया कि इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग कराई गई है। बसंती के घरवालों का कहना है कि वह अपने पैरों से ठीक से चल फिर नहीं चल सकती हैं और ऐसे में उन्हें पोलिंग बूथ तक ले जाना उनके लिए आसान नहीं होगा।

चुनाव आयोग ने जब इस सुविधा को दिया है, तो उन्होंने इसका लाभ उठाया है। उन्हें अच्छा लगा। इलेक्शन कमीशन इस बार 80 साल से अधिक उम्र वाले या गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को घर पर ही पोस्टल बैलेट से वोट डालने का ऑप्शन दे रहा है।

बीजेपी सांसद पर हमलाः घर के पास फेंके बम, बंगाल चुनाव से पहले खतरे में नेता

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story