×

क्या नंदीग्राम से हार जाएगी बंगाल की शेरनी, भाजपा की बड़ी कामयाबी

पश्चिम बंगाल से शुरुआती मतगणना के ताजा रुझान में ममता बनर्जी के नंदीग्राम में पिछड़ने की खबरें आ रही हैं।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Roshni Khan
Published on: 2 May 2021 4:25 AM GMT (Updated on: 2 May 2021 4:44 AM GMT)
West Bengal assembly election results 2021 mamata banerjee TMC BJP
X

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (डिजाईन फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल से शुरुआती मतगणना के ताजा रुझान में ममता बनर्जी के नंदीग्राम में पिछड़ने की खबरें आ रही हैं जो इस बात का स्पष्ट संकेत हैं कि भाजपा अपनी रणनीति में कामयाब हो रही है। यदि नंदीग्राम और उसके आसपास की लगभग 30 सीटों पर ममता बनर्जी का जादू नहीं चलता है तो यह तृणमूल कांग्रेस के लिए बड़ा झटका हो सकता है। और जैसा कि दिख रहा है राज्य में भाजपा का तृणमूल कांग्रेस से कांटे का मुकाबला सिर चढ़कर बोलेगा।

ऐसे में ये सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि क्या बंगाल की शेरनी कही जाने वाली ममता बनर्जी के दिन पूरे हो चले हैं। पश्चिम बंगाल में वामपंथी शासन के पराभव के बाद अब जनता का तृणमूल कांग्रेस से मोहभंग होने की शुरुआत हो चली है। कमोवेश नतीजों का रुझान तो यही बता रहा है। यदि ममता नंदीग्राम से चुनाव हारती हैं तो इसका संदेश बहुत व्यापक है। इसी के अनुरूप चुनाव के बाकी नतीजे भी प्रभावित होंगे। तब भाजपा का 200 सीटें जीतने का दावा सही और फिट बैठ जाएगा जिसका पूरे देश की राजनीति पर असर होगा।

दरअसल पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में देश में सर्वाधिक चर्चा का विषय पश्चिम बंगाल का चुनाव रहा है। पूरे देश की निगाह पश्चिम बंगाल के चुनाव के नतीजों पर हैं। भाजपा के लिए यह चुनाव भविष्य की राजनीति की दिशा तय करने वाला है। इसीलिए भाजपा ने पश्चिम बंगाल के चुनाव को एक प्रोजेक्ट के रूप में लड़ा और शुरुआती दौर में वह अपने मकसद में कामयाब होती भी नजर आ रही है। यदि भाजपा इस राज्य में बहुमत पा जाती है तो विपक्ष के लिए यह एक बहुत बड़ा झटका होगा। और एक तरह से 2024 के लिए मोदी के पक्ष में स्पष्ट जनादेश होगा। खासकर ये चुनाव केंद्र सरकार की नीतियों के प्रति एक जनादेश भी होगा। हालांकि अभी मतगणना जारी है और फिलहाल धैर्य के साथ पूरी स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार अपेक्षित है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story