×

West Bengal: अवैध रूप से सीमा पार कर रहे बांग्लादेशियों को बीएसएफ ने पकड़ा, भारतीय दलाल भी गिरफ्तार

West Bengal: सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। पकड़े गए सभी लोग गैर कानूनी तरीके से बांग्लादेश से भारत आने की फिराक में थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 March 2022 2:32 PM GMT
West Bengal: Bangladeshis trying to cross border illegally caught by BSF, Indian broker also arrested
X

भारत- बांग्लादेश सीमा: Photo - Social Media

Kolkata: बांग्लादेश की सीमा से सटा भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल में घुसपैठ की बड़ी समस्या रही है। सीमा पर सख्ती के बावजूद घुसपैठिये जैसे–तैसे सीमा पार भारत (India) में प्रवेश करने में सफल हो जाते हैं। सीमा पार से हो रहे घुसपैठ पर लगाम लगाने में जुटे भारतीय सुरक्षा बल (बीएसएफ) को रविवार को एक बड़ा कामयाबी हाथ लगी है।

बीएसएफ (BSF) के जवानों ने दक्षिण बंगाल के उत्तर 24 परगना और मालदा जिले के सीमावर्ती इलाके से बड़ी संख्या में बंग्लादेशी घुसपैठिये और उनके साथ दलाल को पकड़ा है। सुरक्षा बलों ने भारतीय दलाल के साथ 38 बंग्लादेशियों को अवैध रूप से सीमा पार करने की कोशिश करने के दौरान हिरासत में लिया है।

गैर कानूनी तरीके से बांग्लादेश से भारत आने की कोशिश

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पुख्ता खबर के आधार पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। पकड़े गए सभी लोग गैर कानूनी तरीके से बांग्लादेश से भारत आने की फिराक में थे। पकड़े गए सभी घुसपैठिये को स्थानीय पुलिस को सौंपा जा रहा है। गिरफ्तार लोगों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल है।

घुसपैठ की वजह

सीमा सुरक्षा बल (BSF) की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि गिरफ्तार बांग्लादेशी नागिरकों ने पूछताछ के दौरान बताया कि इनमें से कुछ लोग अपना इलाज कराने के लिए भारत आ रहे थे और कुछ व्यक्ति काम की तलाश में भारत आ रहे थे। पूछताछ में गिरफ्तार मानव तस्कर ने खुलासा किया कि उससे बांग्लादेशी मानव तस्कर तौहिद शेख ने संपर्क कर बांग्लादेशी नागरिकों को भारत में प्रवेश कराने में मदद करने को कहा था। इसके बदले उसे अच्छी रकम मिलने को थे।

बता दें कि बांग्लादेश की सीमा से सटे असम, पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में बांग्लादेशी नागरिकों के घुसपैठ का मामला चर्चाओं में रहता है। उत्तर पूर्व के राज्यों में इसे लेकर कई बार हिंसा भी भड़क चुकी है। यहां की राजनीति में भी यह एक बड़ा मुद्दा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story