×

West Bengal Board Exam 2022: 10वीं की परीक्षा 7 मार्च से होगी शुरू, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर जाने पर प्रतिबंध

West Bengal Board Exam 2022: पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं की परीक्षा (west bengal board 10th exam) 7 मार्च से शुरू हो रही। परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shashi kant gautam
Published on: 6 March 2022 10:34 AM GMT
West Bengal Board Exam 2022 update 12th exam list Change due to West Bengal by election
X

12वीं की परीक्षा सूची में बदलाव: Photo - Social Media

West Bengal Board Exam: सोमवार यानी 7 मार्च से पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं की परीक्षा (west bengal board 10th exam) शुरू होने जा रही है। इस दौरान पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं परीक्षा में इस साल करीब 6.2 लाख लड़कियां और करीब 4.9 लाख लड़के कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा देने के लिए पंजीकृत हुए हैं। कल से शुरू होने वाली यह परीक्षाएं 16 मार्च 2022 को समाप्त (Exams end on 16th March 2022) होंगी।

इसी क्रम में छात्रों द्वारा चयनित प्रथम भाषा की परीक्षा 7 मार्च को, दूसरी भाषा की परीक्षा 8 मार्च को, भूगोल की परीक्षा 9 मार्च को, इतिहास की परीक्षा 11 मार्च को, लाइफ साइंस की परीक्षा 12 मार्च को, गणित की परीक्षा 14 मार्च को, भौतिक विज्ञान की परीक्षा 15 मार्च को तथा वैकल्पिक विषय की परीक्षा 16 मार्च को आयोजित होगी।

बोर्ड परीक्षा 2022 के आयोजन की तैयारी

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली (Kalyanmoy Ganguly) ने बोर्ड परीक्षाओं हेतु उचित तैयारियों का ब्यौरा देते हुए बताया कि राज्य भर के सभी 4,194 परीक्षा केंद्रों में आइसोलेशन रूम स्थापित किए गए हैं तथा साथ ही COVID-19 प्रोटोकॉल का भी सख्ती से पालन किया जाएगा।

इसी के साथ पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने छात्रों को विशेष रूप से निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी छात्र परीक्षा की निर्धारित तिथि से कुछ समय पूर्व ही परीक्षा केंद्र पर उपस्थित हो जाएं, जिससे अन्य क्रियाओं में लगने वाला समय परीक्षा को बाधित ना करें और वह अंतिम समय पर लगने वाली भीड़ से भी बच सकें।

परीक्षा के मद्देनज़र जारी दिशा-निर्देश

छात्रों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश हेतु अपना प्रवेश पत्र साथ रखना होगा तथा इसी के साथ अपना एक वैध पहचान पत्र की प्रति भी आवश्यक रूप से लेकर जानी होगी। कोरोना के मद्देनज़र सामाजिक दूरी और मास्क पहनने जैसे सभी नियमों का पालन किया जाएगा। छात्रों को परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी, जिसमें मोबाइल फोन, हेडफोन तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story