×

West Bengal Coal Scam: ED ने CM ममता के भतीजे अभिषेक को पूछताछ के लिए बुलाया, कसता जा रहा शिकंजा

इसी साल सुप्रीम कोर्ट ने कोयला तस्करी मामले में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और उनकी पत्नी रुचिरा बनर्जी से पूछताछ की अनुमति दी थी। इसके बाद जांच एजेंसी ने दोनों से पूछताछ की थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Aug 2022 6:46 AM GMT
west bengal coal scam case ed summons abhishek banerjee on september 2
X

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी

West Bengal Coal Scam : पश्चिम बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ED एक बार फिर सक्रिय हो गई है। जांच एजेंसी के रडार पर आए हैं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee summoned by ED)। ईडी ने अभिषेक बनर्जी को कोयला तस्करी से जुड़े मामले में समन किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, बनर्जी को शुक्रवार 2 सितंबर को ईडी के कोलकाता दफ्तर में पेश होने के लिए कहा है। इससे पहले ईडी राज्य के 8 आईपीएस अधिकारियों को इस मामले में पूछताछ के लिए बुला चुकी है।

अभिषेक से पहले भी पूछताछ कर चुकी है ED

बता दें, कि कोलकाता की डायमंड हार्बर सीट से लोकसभा सांसद अभिषेक बनर्जी से ईडी इस मामले में पहले भी पूछताछ कर चुकी है। इसी साल मई में सुप्रीम कोर्ट ने कोयला तस्करी के मामले में सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और उनकी पत्नी रूचिरा बनर्जी से पूछताछ के लिए अनुमति दी थी। इसके बाद जांच एजेंसी ने दोनों से पूछताछ की।

200 करोड़ से अधिक की संपत्ति कुर्क

पिछले माह प्रवर्तन निदेशालय ने कोयला तस्करी मामले में मुख्य आरोपी व्यवसायी अनूप माजी और इनके सहयोगियों की 23 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। इससे पहले इस मामले में ईडी ने पीएमएलए के तहत अनूप माजी और अन्य संबंधित व्यक्तियों के 5 कुर्की आदेशों के तहत 56 परिसरों की तलाशी कर 181.24 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की थी। सीबीआई भी इस मामले में एक्टिव है। जांच एजेंसी ने तीन आरोपियों विकास मिश्रा, अशोक कुमार मिश्रा और गुरु पद माजी को गिरफ्तार किया था।

क्या है मामला

आसनसोल के निकट कुनूस्टोरिया और कजोरा इलाके में ईस्टर्न कोलफील्ड्स, दुर्गापुर, पुरुलिया और बांकुरा की कोयला खदानों से कोयले की अवैध तस्करी का मामला सामने आया था। आरोप है कि यहां से अवैध खनन करके कोयला निकालकर उसका अवैध व्यापार किया गया। इसमें 1300 करोड़ रूपये की अवैध कमाई की बात कही गई थी। इस तस्करी का सरगना अनूप माजी को बताया गया।

सीबीआई ने 27 नवंबर 2020 को ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के कई अफसरों और कर्मचारियों के साथ ही अनूप माजी, सीआईएसएफ और रेलवे के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। बाद में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आने के बाद इस केस में ईडी की एंट्री हुई। सूत्रों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय को शक है कि अभिषेक बनर्जी के परिवार की कंपनियों को कोयला तस्करी से कमाए गए करोड़ों रूपये दिए गए थे, साथ ही कुछ पैसा रूजिरा बनर्जी के खातों में भी भेजा गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story