×

पश्चिम बंगाल में चुनाव शुरू, 85 साल की बसंती ने किया पहला मतदान, जानें कैसे हुई वोटिंग

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का मतदान शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव में सबसे पहला वोट 82 वर्षीय बसंती शीत ने किया है। मतदान की बात सुनकर आपको थोड़ी हैरानी होगी।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 9:42 AM GMT
पश्चिम बंगाल में चुनाव शुरू, 85 साल की बसंती ने किया पहला मतदान, जानें कैसे हुई वोटिंग
X
फोटो— सोशल मीडिया

झारग्राम। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का मतदान शुरू हो गया है। विधानसभा चुनाव में सबसे पहला वोट 82 वर्षीय बसंती शीत ने किया है। मतदान की बात सुनकर आपको थोड़ी हैरानी होगी, क्योंकि पश्चिम बंगाल विधानसभा का चुनाव आठ चरणों में होना है ओर पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च से शुरू होनी है। लेकिन चुनाव आयोग ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यागों को मतपत्र से मतदान करने की सुविधा दी है। आयोग ने 80 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों और दिव्यांगों के लिए यह व्यवस्था दी है कि उन्हें मतदान करने के लिए घर से बाहर नहीं जाना होगा। जानकारी देते हुए एक आधिकारी ने बताया कि इसी के तहत झारग्राम में मतदान कराया गया है।

घर पहुंची मतदान कर्मियों की टीम

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि झारग्राम में निर्वाचन कर्मियों का एक दल और पार्टी के एजेंट, सीआरपीएफ कर्मियों के साथ 80 वर्षीय महिला बसंती शीत के घर गए। उनके घर पर ही गोपनीय ढंग से मतदान करने का ढांचा तैयार किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए बूथ बनाए गए कमरे में किसी को जाने की इजाजत नहीं। वोटिंग के बाद मतपत्र को सबके सामने लिफाफे में रखकर सील किया गया। इतना ही नहीं मतदान की इस पूरी प्रकिया का वीडियोग्राफी भी कराया गया है।

इसे भी पढ़ें: पुलस्त एनकाउंटर: पुलिसवालों पर FIR दर्ज, साज़िश रचने और सबूत मिटाने का आरोप

गौरतलब है कि चार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 27 मार्च को पहले चरण का मतदान होगा। वहीं बसंती के पोते ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनकी दादी चलने—फिरने में असमर्थ हैं। ऐसे में घर पर उनका मतदान कराया जाना काफी अच्छा रहा। बता दें कि निर्वाचन आयोग के इस पहल से उन बुजूर्गों को बड़ी राहत मिली है, जो बूथ तक जाने में असमर्थ थे। हालांकि ऐसे प्रत्याशियों ओर परिजनों की मदद से ऐसे लोगों की वोटिंग करा दी जाती थी। लेकिन इससे मतदान की गोपनीयता खंडित होती थी।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान का बड़ा ऐलान: कहीं ये इमरान की कोई नई चाल तो नहीं, भारत अलर्ट पर

Newstrack

Newstrack

Next Story