×

बंगाल के 9 जिलों में BJP आगे, तीन में सीधी टक्‍कर, 7 जिलों से TMC को 123 सीट

प्रदेश के कुल 23 जिलों में नौ जिले ऐसे हैं जहां भाजपा प्रत्‍याशी टीएमसी पर भारी पड़ते दिखाई दिए हैं।

Shashi Shankar Singh
Written By Shashi Shankar SinghPublished By Dharmendra Singh
Published on: 1 May 2021 11:42 AM GMT (Updated on: 2 May 2021 4:35 AM GMT)
बंगाल के 9 जिलों में BJP आगे, तीन में सीधी टक्‍कर, 7 जिलों से TMC को 123 सीट
X

नई दिल्‍ली: पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने लगभग आधे बंगाल में अपनी पकड़ बना ली है। प्रदेश के कुल 23 जिलों में नौ जिले ऐसे हैं जहां भाजपा प्रत्‍याशी टीएमसी पर भारी पड़ते दिखाई दिए हैं। तीन जिलों मालदा, दार्जिलिंग और दक्षिण दिनाजपुर में टीएमसी और भाजपा के बीच सीधी टक्‍कर है। इन 12 जिलों से ही भाजपा को अधिकतम 73 सीट मिलने के संकेत हैं।

न्‍यूजट्रैक के एग्जिट पोल के अनुसार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भाजपा-टीएमसी की कड़ी टक्‍कर होने जा रही है। मतदाताओं ने दोनों ही दलों पर भरोसा जताया है। यह अलग बात है कि बंगाल में मतदाताओं पर ममता बनर्जी का आकर्षण बना हुआ है। मतदाता उनकी राजनीति और तौर-तरीकों को पसंद कर रहे हैं। वह अब भी बंगाल में जन-जन की दीदी बनी हुई हैं। ऐसे में टीएमसी ही बंगाल में सबसे बड़े राजनीतिक दल के तौर पर बरकरार है। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने चुनावी समर को निर्णायक बनाने की पूरी कोशिश की है। इसका फायदा भाजपा को मिला है। उसका पश्चिम बंगाल की राजनीति में जबरदस्‍त उभार हुआ है। भाजपा ने कई जिलों में टीएमसी को पीछे छोड़ दिया है।

नौ जिलों में टीएमसी पर भारी है भाजपा

पश्चिम बंगाल की राजनीति में भाजपा ने पूरा खेला ही बदल दिया है। जिस बंगाल में अब तक वामपंथी दलों का बोलबाला था। पिछले दो चुनाव में ममता बनर्जी ने वामपंथ और कांग्रेस से सीधी लड़ाई लड़ी थी वहां अब भाजपा उसके मुकाबले में है। प्रदेश के नौ जिलों कूच बेहर, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, नादिया, पूर्वी मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, पश्चिमी वर्धमान में भाजपा प्रत्‍याशी टीएमसी पर भारी पड़ते दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा तीन जिले दार्जिलिंग, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा हैं जहां भाजपा और टीएमसी में बराबर की टक्‍कर दिखी है। इन जिलों में भाजपा को अधिकतम 73 और कम से कम 63 सीट पर जीत मिलने के संकेत हैं।



सात जिलों में भरेगी टीएमसी की झोली

दूसरी ओर बंगाल के सात ऐसे जिले हैं जहां भाजपा की दाल नहीं गल पाई है। यहां ममता बनर्जी का जादू बरकरार है। इन सात जिलों से ही ममता बनर्जी को प्रदेश में सरकार बनाने के लिए जरूरी आधार मिलने जा रहा है। एग्जिट पोल के अनुसार प्रदेश के सात जिले मुर्शिदाबाद, उत्‍तरी 24 परगना, दक्षिणी 24 परगना, हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पूर्वी वर्धमान में टीएमसी को भाजपा से कोई नुकसान नहीं हुआ। उल्‍टा यहां उसे ज्‍यादा समर्थन मिलता दिख रहा है। इन सात जिलों में ही टीएमसी को 123 सीटों पर जीत मिलने के आसार हैं। इन जिलों में उसका खराब प्रदर्शन भी रहा तो भी कम से कम 101 सीट जरूर मिलेगी। प्रदेश की कुल 294 सीटों के लिए हुए चुनाव में 100 का आंकड़ा इन्‍हीं जिलों में पार करने के साथ ही टीएमसी की सरकार बनना तय हो जाएगा।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story