×

West Bengal: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज कोलकाता में CNCI के दूसरे परिसर का करेंगे उद्घाटन

West Bengal: आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर जनहित में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 Jan 2022 3:59 AM GMT
PM Modi
X

पीएम मोदी (फोटो-सोशल मीडिया)

West Bengal: पिछले साल पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य के लिए कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकर्पण करने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi Live today) एक बार फिर जनहित में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोलकाता में चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (Chittaranjan National Cancer Institute) (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का उद्घाटन करेंगे।

दोपहर एक बजे इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) भी उपस्थिति रहेगीं। इसे 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है। जिसके पूरे होने का काफी समय से लोगों को इंतजार था।

अत्याधुनिक आधारभूत सुविधा मौजूद

देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और उन्नयन की दिशा में प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप सीएनसीआई के दूसरे परिसर का निर्माण किया गया है। सीएनसीआई कैंसर रोगियों की अत्यधिक संख्या के बोझ का सामना कर रहा था और पिछले कुछ समय से इसके विस्तार की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इस जरूरत को दूसरे कैंपस के माध्यम से पूरा किया जाएगा।

सीएनसीआई का दूसरा परिसर 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है, जिसमें से लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा और बाकी पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 75ः25 के अनुपात में प्रदान किए गए हैं।

यह परिसर 460 बिस्तरों वाली एक व्यापक कैंसर केंद्र इकाई है, जिसमें कैंसर निदान, स्टेज का निर्धारण, उपचार और देखभाल के लिए अत्याधुनिक आधारभूत सुविधा मौजूद है। यह परिसर न्यूक्लियर मेडिसिन (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी सूट, आधुनिक ब्रेकीथेरेपी यूनिट आदि जैसी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

परिसर एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा । इसकेषुरू हो जाने के बाद यह विशेष रूप से देश के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भागों के कैंसर रोगियों को व्यापक देखभाल की सुविधा प्रदान करेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story