×

Kolkata: उजड़ रहा है लोगों का आशियाना, अपना घर छोड़ भागने को हुए मजबुर, जानिये क्या है कारण

Metro Project In Kolkata: बड़ा बाजार के दुर्गा पितुरी इलाके में रह रहे लोग किसी अनहोनी की आशंका में आधी रात को अपने वर्षों पुराने आशियाने को छोड़ कर जाने के लिए मजबूर हैं।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 12 May 2022 1:17 PM GMT
Kolkata: मेट्रो प्रोजेक्ट के कारण उजड़ रहा आशियाना, घर छोड़ने के लिए मजबूर हुए लोग
X

मेट्रो प्रोजेक्ट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- ट्विटर) 

West Bengal News: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता (Kolkata) में इन दिनों मेट्रो प्रोजेक्ट (Metro Project) पर काम जोर-शोर से चल रहा है। एक तरफ जहं इस प्रोजेक्ट के काफी फायदे गिनाए जा रहे हैं, लेकिन दूसरी इसके कारण लोगों का आशियाना भी उजड़ रहा है। जिसे लेकर वो खासे परेशान और पीड़ा में हैं। सबसे अधिक परेशानी का सामना कोलकाता के व्यस्तम बाजारों में से एक माने जाने वाले बड़ा बाजार के इलाके में रह रह लोगों को करना पड़ रहा है। लोग किसी अनहोनी की आशंका में आधी रात को अपने वर्षों पुराने आशियाने को छोड़ कर जाने के लिए मजबूर हैं।

घरों के अलावा सड़क में भी दरारें

बड़ा बाजार (Bara Bazar) के दुर्गा पितुरी इलाके (Durga Pituri Area) में रह रहे लोगों के बीच दहशत और तनाव का माहौल है। मेट्रो प्रोजेक्ट के आसपास के घरों में पड़ी दरारें बार-बार किसी अनहोनी की आशंका की ओर इशारा कर रही हैं। घर के अलावा सड़क में भी दरारें देखने को मिली है। जिसने लोगों के अंदर खौफ को और बढ़ा दिया है। आधी रात को लोग अपने परिवार सहित जरूरी समानों के साथ घर से बाहर आ गए हैं। लोकल प्रशासन द्वारा भी इलाके में घरों को खाली करने के लिए मुनादी की जा रही है। संकट को देखते हुए मेट्रो के अधिकारी भी मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं।

घर छोड़ने वाले लोगों की पीड़ा

किसी भी इंसान के जीवन में वो पल सबसे अधिक पीड़ा देने वाला होता है, जब उन्हें मजबूरन अपने आशियाने को छोड़ना पड़ता है। बड़ा बाजार के दुर्गा पितुरी इलाके में रह रहे लोग भी आज ऐसी ही पीड़ा को झेल रहे हैं। इसी इलाके के एक दंपति का कहना है कि वो बीते 50 सालों से यहां रह रहे थे। दो बच्चे के साथ उनके परिवार में कुल आठ लोग हैँ। अब एक ही झटके में वो परिवार सहित सड़क पर आ गए हैं। जिस घर को उन्होंने अपने खून-पसीने की मेहनत से बनाया था, आज वो ढहता नजर आ रहा है।

मामले पर शुरू हुई राजनीति

इस संवेदनशील मसले पर पश्चिम बंगाल में अब राजनीति भी शुरू हो गई है। विपक्षी बीजेपी ने इसे लेकर सत्ताधारी तृणमुल कांग्रेस (TMC) पर निशाना साधा है। भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप घोष (BJP Leader Dilip Ghosh) ने कहा कि मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के कारण घरों में जो दरार पैदा हो रही है, उसका जिम्मेदार मेट्रो प्रशासन नहीं बल्कि टीएमसी के नेता हैं। उन्होंने कहा कि तृणमुल के नेताओं ने जबरदस्ती मेट्रो के रूट में तब्दिली करवाई, जिसके कारण बड़ा बाजार के लोग खतरे में आ गए हैं।

बता दें कि इस मामले की शुरूआत साल 2019 में मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने के बाद हुई। उस दौरान भी बड़ा बाजार के कई मकानों को भारी नुकसान पहुंचा था और लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरी जगह जाना पड़ा था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story