×

Bengal BJP: शुभेन्दु अधिकारी का बीजेपी में बढ़ रहा कद, मिल सकती है ये बड़ी जिम्मेदारी

West Bengal: नेता प्रतिपक्ष शुभेन्दु अधिकारी को बीजेपी में कद बढ़ रहा। नवंबर के आखिर या दिसंबर के शुरूआत में शुभेन्दु को प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान सौंपी जा सकती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Oct 2022 8:45 AM GMT
Subhendu Adhikari And BJP
X

शुभेन्दु अधिकारी। (Social Media) 

Subhendu Adhikari And BJP: किसी जमाने में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी (TMC supremo Mamata Banerjee) के बेहद खास रहे शुभेन्दु अधिकारी (Subhendu Adhikari) अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के फेवरेट ब्वॉय बन गए हैं। शाह उनके जरिए पूर्वी भारत के इस सबसे बड़े दुर्ग में कमल खिलाना चाहते हैं, जो तमाम कोशिशों के बावजूद अभी तक सफल नहीं हो पाया है। शुभेन्दु अधिकारी (Suvendu Adhikari) ने नंदीग्राम में ममता बनर्जी जैसे कद्दावर नेता को पटखनी देकर अपने सियासी वजन का अहसास कराया था। यही वजह रही कि करारी हार के बाद बीजेपी ने बंगाल विधानसभा में अधिकारी को नेता प्रतिपक्ष बना एकबार फिर ममता बनर्जी के सामने खड़ा कर दिया।

जबरदस्त आंतरिक कलह से जूझ रही बंगाल बीजेपी

जबरदस्त आंतरिक कलह से जूझ रही बंगाल बीजेपी में अंदर-खाने इस बात की चर्चा तेज है कि बहुत जल्द राज्य पार्टी की कमान नंदीग्राम विधायक शुभेन्दु अधिकारी के हाथों में जा सकती है। ऐसी अटकलें बीजेपी में अधिकारी के बढ़ते कद को दर्शाती है। बताया जा रहा है कि अगले साल होने वाले निर्णायक पंचायत चुनाव और फिर 2024 के आम चुनाव में ममता जैसी स्ट्रीट फाइटर को जोरदार टक्कर देने के लिए भगवा दल शुभेन्दु जैसे तेज-तर्रार और जनाधार वाले नेता के हाथों में पार्टी की बागडोर सौंपने का मन लगभग बना चुकी है।

बीजेपी में असंतोष कायम

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद बंगाल बीजेपी में भगदड़ मच गई। पार्टी के अंदर खींचतान भी शुरू हो गई थी। खुलेआम नेता एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी करने लगे। जगह-जगह पर कार्यकर्ताओं का असंतोष भी देखने को मिला। बंगाल बीजेपी के चेहरे के तौर पर स्थापित हो चुके बाबुल सुप्रिया, मुकुल रॉय और अर्जुन सिंह समेत कई अन्य नेता जो टीएमसी छोड़कर यहां आए थे, वापस चले गए। विधानसभा चुनाव के खत्म होने के इतने समय बाद भी बीजेपी अपना घर नहीं ठीक कर पाई है। यही वजह कि पार्टी लगातर राज्य में लोकसभा उप चुनाव, विधानसभा उपचुनाव और लोकल चुनावों में मुंह की खा रही है।

पार्टी को एकजूट करने में विफल रहे मजूमदार

बलुरघाट से लोकसभा सांसद और बंगाल बीजेपी अध्यक्ष डॉ सुकांत मजूमदार ने बीजेपी आलाकमान को नाराज किया है। मजूमदार को दिलीप घोष की जगह सितंबर 2021 में बंगाल बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया था। वो पार्टी को एकजुट करने और आंतरिक असंतोष को कम रहने में विफल रहे। बंगाल बीजेपी के ही अन्य बड़े नेता उनपर हमलावर हैं। हाल ही में बनी बंगाल बीजेपी की नई कोर कमेटी को लेकर बीजेपी में मतभेद के स्वर सुनने को मिले। नाराज नेताओं ने अपना गुस्सा सुकांत मजूमदार पर ही निकाला। नाराज नेताओं की सूची में केंद्रीय राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर भी हैं। वहीं, टीएमसी से बीजेपी आए विष्णुपुर से सांसद सौमित्र खान ने मजूमदार को अनफिट तक करार दे दिया। अपने ही नेताओं के हमले से परेशान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष को कहना पड़ा कि अपनी पार्टी से नहीं बल्कि तृणमुल कांग्रेस से लड़ें।

शुभेन्दु की कब होगी ताजपोशी

नेता प्रतिपक्ष शुभेन्दु अधिकारी को बीजेपी नया जिम्मेदारी देने में अधिक देर नहीं लगाएगी। त्योहारों के बाद बीजेपी आलाकमान पश्चिम बंगाल में बीजेपी वर्कस में जोश भरने के लिए कई कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई के कारण बैकफुट पर गई ममता बनर्जी के खिलाफ बीजेपी जमीनी संघर्ष तेज करेगी। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, नवंबर के आखिर और दिसंबर के शुरूआत में शुभेन्दु को प्रदेश अध्यक्ष पद की कमान सौंप दी जाएगी। वहीं, पार्टी में जारी एक व्यक्ति एक पद सिद्धांत के मुताबिक, शुभेन्दु अधिकारी नेता प्रतिपक्ष के पद से इस्तीफा देंगे। उनकी जगह भाजपा विधायक मनोज टिग्गा लेंगे। बताया जा रहा है कि वर्तमान अध्यक्ष डॉ सुकांत मजूमदार को केंद्रीय सचिव बनाया जा सकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story