×

Bengal Politics: दादा के जरिए दीदी का मुकाबला करेगी भाजपा, गांगुली के घर शाह के डिनर के बाद नई अटकलें

West Bengal News: अमित शाह ने गांगुली के साथ शाकाहारी भोजन का आनंद लिया। डिनर पार्टी के बाद सियासी हलकों में नई अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 6 May 2022 4:28 PM GMT
Bengal Politics: दादा के जरिए दीदी का मुकाबला करेगी भाजपा, गांगुली के घर शाह के डिनर के बाद नई अटकलें
X

सौरभ गांगुली के साथ अमित शाह ने किया डिनगर (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

West Bengal Politics: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शुक्रवार को टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के साथ डिनर पार्टी में शरीक होकर सियासी हलकों में नई कयासबाजी को जन्म दे दिया। गांगुली के घर आयोजित डिनर के दौरान शाह को तरह-तरह के व्यंजन परोसे गए। शाह ने गांगुली के साथ शाकाहारी भोजन का आनंद लिया। डिनर पार्टी के बाद सियासी हलकों में नई अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

भाजपा पहले भी पश्चिम बंगाल में दीदी का मुकाबला करने के लिए दादा का सहारा लेने की कोशिश कर चुकी है। बंगाल में विधानसभा चुनाव के समय भी भाजपा की ओर से दादा को भगवा खेमे में शामिल कराने की भरपूर कोशिश की गई थी। हालांकि उस समय पार्टी को कामयाबी नहीं मिल सकी थी मगर पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि गांगुली के भाजपा में शामिल होने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता।

शाह को परोसे गए तरह-तरह के व्यंजन

गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह मौजूदा समय में बीसीसीआई के सचिव हैं जबकि बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में गांगुली बड़ी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। बीसीसीआई के कामकाज में गांगुली और जय शाह के बीच अच्छी ट्यूनिंग दिखती रही है। ऐसे में गृह मंत्री शाह की पश्चिम बंगाल की यात्रा के दौरान गांगुली ने शुक्रवार को उन्हें अपने घर डिनर पार्टी में आमंत्रित किया था।

गांगुली के निमंत्रण पर शाह गांगुली के आवास पर पहुंचे जहां उन्हें तरह-तरह के व्यंजन परोसे गए। शाह ने गांगुली के साथ भोजन के दौरान उनसे बातचीत भी की। गांगुली ने कहा कि वे 2008 से ही शाह को नजदीकी रूप से जानते हैं। हालांकि इस मौके पर शाह और गांगुली की ओर से किसी भी प्रकार की सियासी बयानबाजी नहीं की गई।

तब नहीं बन सकी थी बात

पश्चिम बंगाल में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी भाजपा की ओर से गांगुली की मदद लेने की कोशिश की गई थी। भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि उस समय भाजपा गांगुली को सीएम चेहरा बनाने के लिए भी तैयार थी मगर माइनर हार्ट अटैक के बाद गांगुली ने सियासत से दूर रहने में ही भलाई समझी। उस समय उन्होंने अपने स्वास्थ्य को ज्यादा प्राथमिकता दी थी।

गांगुली भारतीय क्रिकेट का बड़ा चेहरा रहे हैं और उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी भी की है। एक क्रिकेटर के रूप में उन्हें चाहने वालों की काफी संख्या है और पश्चिम बंगाल में भी उन्हें काफी पसंद किया जाता रहा है। उन्हें प्रिंस आफ कोलकाता के नाम से भी जाना जाता है। माना जा रहा है कि बंगाल में भाजपा एक बार फिर गांगुली का साथ लेने की कोशिश करने में जुटी हुई है।

भाजपा की नई कोशिशें

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा पूरी कोशिश के बावजूद ममता बनर्जी को सत्ता से बेदखल करने में कामयाब नहीं हो सकी थी। पीएम मोदी, खुद अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की तमाम कोशिशों के बावजूद भाजपा 77 सीटों पर ही जीत हासिल करने में कामयाब हो सकी थी।

अब भाजपा की ओर से 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पश्चिम बंगाल में लोकसभा की 42 सीटें हैं। इसलिए पार्टी बंगाल में पूरी ताकत लगाने की कोशिश में जुट गई है। माना जा रहा है कि इसीलिए पार्टी की ओर से एक बार फिर सौरव गांगुली पर डोरे डाले जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डिनर पार्टी पर ममता ने ली चुटकी

बीसीसीआई के अध्यक्ष गांगुली के घर शाह की डिनर पार्टी को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) भी चुटकी लेने में पीछे नहीं रहीं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में मेहमानों का दिल खोलकर स्वागत करने की परंपरा रही है और मैं गांगुली से अनुरोध करूंगी कि अमित शाह को खाने में मिष्टी दोई (मीठी दही) जरूर खिलाएं। ममता और शाह के बीच हमेशा 36 का आंकड़ा रहा है और माना जा रहा है कि इस अनुरोध के साथ उन्होंने शाह पर तंज कसने की कोशिश की है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story