×

Bengal SSC Scam: बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में ED की कार्रवाई, 7 घंटे की पूछताछ के बाद TMC नेता शांतनु बनर्जी अरेस्ट

Bengal SSC Scam: पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में ED ने आज लंबी पूछताछ के बाद TMC नेता शांतनु बनर्जी को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में पहले कुंतल घोष को अरेस्ट किया जा चुका है।

aman
Written By aman
Published on: 10 March 2023 3:19 PM GMT (Updated on: 10 March 2023 3:19 PM GMT)
Bengal SSC Scam:
X

तृणमूल कांग्रेस नेता शांतनु बनर्जी (Social Media)

Bengal SSC Scam: पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में ED ने आज लंबी पूछताछ के बाद TMC नेता शांतनु बनर्जी को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में पहले कुंतल घोष को अरेस्ट किया जा चुका है। पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 7 घंटे की पूछताछ के बाद तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता शांतनु बनर्जी (Santanu Banerjee) को किया गिरफ्तार कर लिया।

ईडी ने टीएमसी नेता शांतनु बनर्जी को तलब किया था। जिसके बाद हुगली यूथ तृणमूल कांग्रेस (Hooghly Youth Trinamool Congress) नेता शांतनु बनर्जी पेश हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शांतनु से ईडी अधिकारियों ने 7 घंटे पूछताछ की। पूछताछ में सहयोग नहीं करने के कारण उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

शांतनु को ED ने कई बार बुलाया था

बता दें, प्रवर्तन निदेशालय ने आज से पहले भी शांतनु बनर्जी को कई बार पूछताछ के लिए बुलाया था। टीएमसी नेता से बंगाल में शिक्षक भर्ती में हुए भ्रष्टाचार के बारे में जानकारियां हासिल की गई थी। हुगली के ही एक ने TMC नेता नेता कुंतल घोष (Kuntal Ghosh) को भर्ती भ्रष्टाचार मामले में पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। जिसके बाद शांतनु बनर्जी ED के निशाने पर थे।

शांतनु के घर से बरामद हुए थे परीक्षार्थियों के डाक्यूमेंट्स

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, शांतनु बनर्जी को कुंतल घोष के बारे में कई जानकारी थी। मगर, पूछताछ में उसने बहुत कुछ नहीं बताया। जांच अधिकारियों के हाथ कई अहम दस्तावेज लगे थे। जिसमें परीक्षार्थियों के डाक्यूमेंट्स भी थे। शांतनु उस बारे में जानता है। शांतनु को पिछले फरवरी में साल्ट लेक स्थित ईडी दफ्तर पूछताछ के लिए बुलाया गया था। तब शांतनु से संपत्ति से जुड़े दस्तावेज भी मांगे गए थे। प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को शांतनु से कुंतल के साथ पैसों के लेन-देन के संबंध में जानकारी मांगी। लेकिन, वह जानकारी देने में बचता नजर आया। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

कई एक्टर-एक्ट्रेस के भी नाम

उल्लेखनीय है कि, बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में टॉलीवुड के कई एक्टर और एक्ट्रेस के नाम भी जुड़े हैं। इस मामले में टॉलीवुड अभिनेता बोनी सेनगुप्ता (Tollywood Actor Boney Sengupta) का नाम भी सामने आया है। ईडी उनसे पहले ही पूछताछ कर चुकी है। उन्हें एक बार फिर तलब किया है।

शांतनु-कुंतल के घर हुई थी ED की तलाशी

साल 2023 की शुरुआत में प्रवर्तन निदेशालय ने शांतनु बनर्जी के घर की तलाशी ली थी। तब शांतनु के घर से 300 परीक्षार्थियों की सूची बरामद हुई थी। इस संबंध में शांतनु से पूछताछ भी हुई थी। शुक्रवार को एक बार फिर ये मुद्दा उठा। ED ने शांतनु के साथ कुंतल घोष के मकान की भी तलाशी ली थी। दरअसल, ईडी ये जानना चाहती है कि क्या शांतनु ने हाल ही में कुंतल घोष के साथ वित्तीय लेन-देन किया था। कुंतल की गिरफ्तारी के बाद ही शांतनु बनर्जी का नाम सामने आया था।

कई उलझी गांठें ED को है सुलझानी

ईडी को शक है कि इन दोनों के बीच वित्तीय लेन-देन हुआ था। हालांकि, जांच अधिकारी उस जानकारी को स्पष्ट करना चाहते हैं। कुंतल घोष पहले ही दो महिलाओं के नाम सामने ला चुका है। हेमंती गंगोपाध्याय (Hemanti Gangopadhyay) और सोमा चक्रवर्ती (Soma Chakraborty) के नाम का उसने खुलासा किया था। सोमा चक्रवर्ती से भी ईडी ने पूछताछ की है। ईडी अधिकारी जानना चाहते हैं कि शांतनु इस बारे में कितनी जानकारी रखता है। हालांकि, कुंतल घोष का दावा है कि वह शांतनु बनर्जी को नहीं जानता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story