×

West Bengal Teacher Scam: क्या है पश्चिम बंगाल टीचर घोटाला, जानें 10 पॉइंट्स में सब कुछ

West Bengal Teacher Scam: कैबिनेट मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी माने जाने वाली अर्पिता को ED ने हिरासत में ले लिया था। पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी की तैयारी की जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 July 2022 12:35 PM GMT (Updated on: 23 July 2022 12:41 PM GMT)
What is West Bengal Teacher Scam, know everything in 10 points
X

पश्चिम बंगाल टीचर घोटाला: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

West Bengal SSC Scam: शिक्षक भर्ती घोटाले (teacher recruitment scam) ने भारी भरकम बहुमत के साथ सत्ता में तीसरी बार वापसी करने वाली ममता सरकार (Mamta Sarkar) को हिलाकर रख दिया है। राज्य सरकार के एक कद्दावर मंत्री पार्थ चटर्जी गिरफ्तार (Partha Chatterjee arrested) हो चुके हैं, तो कईयों पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। ईडी के छापे के बाद सुर्खियों में आईं बंगाली सिनेमा की अभिनेत्री अर्पिता मुखर्जी (Actress Arpita Mukherjee) के घर पर कार्रवाई जारी है।

शनिवार को जांच एजेंसी ने नोट गिनने वाली दो और मशीनें मंगाई है। अब तक 21 करोड़ से अधिक की रकम बरामद हो चुकी है। कैबिनेट मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी माने जाने वाली अर्पिता को सुबह में ही ईडी ने हिरासत में ले लिया था। पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी की तैयारी की जा रही है।

पश्चिम बंगाल का ये चर्चित घोटाला आखिर है क्या, जिसने ममता सरकार की नींद हराम कर दी है। आइए इसे 10 बिंदुओं में समझते हैं –

1. 2016 में श्चिम बंगाल के स्कूल सेवा आयोग ने शिक्षकों की भर्ती के लिए एग्जाम लिया। अगले साल यानी 2017 में इसके परिणाम आए।

2. परिणाम में धांधली का आरोप लगाते हुए दो कैंडिडेट्स कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंच गए।

3. अदालत ने इसमें मनी लॉन्ड्रिंग की आशंका जताते हुए सीबीआई जांच के आदेश दिए थे।

4. इसी साल यानी 2022 में 25 अप्रैल और 18 मई को सीबीआई ने ममता सरकार में कद्दावर मंत्री पार्थ चटर्जी से पूछताछ की, क्योंकि चटर्जी 2014 से 2021 तक राज्य के शिक्षा मंत्री थे।

5. पूछताछ के बाद सीबीआई (CBI) ने इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत दर्ज कराई। सीबीआई की शिकायत के बाद मामला ईडी के हाथ में चला गया।

6. 22 जुलाई 2022 को ईडी ने कोलकाता में पार्थ चटर्जी और उनके करीबियों के 18 ठिकानों पर छापे मारे। उनकी करीबी अर्पिता के घर से 20 करोड़ का नगद मिला।

7. 23 जुलाई को प्रवर्तन निदेशालय ने चटर्जी को गिरफ्तार कर लिया। चटर्जी की मेडिकल जांच के बाद आज ही कोर्ट में पेशकर रिमांड पर लिया जाएगा।

8. पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता को भी ईडी ने आज सुबह हिरासत में लेकर पूछताछ की। ईडी सूत्रों के मुताबिक, अर्पिता ने पूछताछ में कई अहम खुलासे किए हैं। इससे ममता सरकार के कई दिग्गज चेहरों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अर्पिता को भी जल्द गिरफ्तार किया जा सकता है।

9. ईडी ने अब तक अर्पिता के घर से 21 करोड़ 20 लाख रूपये बरामद कर चुकी है। कार्रवाई जारी है आगे और नोटों के मिलने की संभावना है। अर्पिता के घर से 79 लाख का गोल्ड और 54 लाख की विदेशी मुद्रा और जमीन के दस्तावेज मिले थे।

10. टीएमसी ने ईडी की कार्रवाई पर साधी चुप्पी लेकिन बीजेपी हुई हमलावर। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ममता सरकार पर लगाया सरकारी पैसा लूटने का आरोप।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story