×

West Bengal: आदिवासी महिलाओं ने जमीन पर रेंगकर टीएमसी ज्वाइन की, बीजेपी में जाने की मिली सजा, Video Viral

West Bengal: महिलाओं को करीब 1 किलोमीटर तक जमीन पर रेंगने देने के बाद टीएमसी में शामिल किया गया। घटना से जुड़ा वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 April 2023 11:31 AM GMT
West Bengal: आदिवासी महिलाओं ने जमीन पर रेंगकर टीएमसी ज्वाइन की, बीजेपी में जाने की मिली सजा, Video Viral
X
West Bengal Viral Video (photo: social media )

West Bengal: राजनीतिक हिंसा के लिए कुख्यात पश्चिम बंगाल से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। सत्तारूढ़ तृणमुल कांग्रेस ने अपनी पूर्व तीन महिला कार्यकर्ताओं को उनकी कथित गलती के लिए ऐसी सजा दी है, जिस पर बंगाल का सियासी तापमान चढ़ गया है। इन महिलाओं को करीब 1 किलोमीटर तक जमीन पर रेंगने देने के बाद टीएमसी में शामिल किया गया। घटना से जुड़ा वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में नजर आ रही तीनों महिलाओं आदिवासी समुदाय की बताई जा रही हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, वायर वीडियो पश्चिम बंगाल के बलुरघाट के तपन की है। यहां तीन महिलाओं ने सरेआम बीच सड़क पर 1 किमी तक दंडवत किया और इसके बाद टीएमसी में शामिल हुईं। महिलाओं को बीच सड़क पर दंडवत होते देख सभी हैरान रह गए। अमूमन इस तरह के दंडवत श्रद्धालु किसी मंदिर में जाने के लिए करते हैं। लेकिन यहां मामला धार्मिक नहीं बल्कि राजनीतिक था।

वायरल वीडियो पर टीएमसी की संवेदनाहीन प्रतिक्रिया

घटना की वीडियो वायरल होने के बाद सत्तारूढ़ तृणमुल कांग्रेस की तीखी आलोचना हो रही है। इस मामले को लेकर पार्टी के तौर-तरीके पर सवाल उठने पर टीएमसी ने संवेदनाहीन प्रतिक्रिया दी है। टीएमसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि महिलाओं ने प्रायश्चित के तौर पर ऐसा किया है।

दरअसल, इन आदिवासी महिलाओं ने पहले टीएमसी छोड़कर बीजेपी को ज्वाइन कर लिया था। बाद में उन्होंने जब पार्टी में वापस आने की इच्छा जाहिर की तो तृणमुल नेताओं ने उन्हें इसके लिए प्रायश्चित करने को कहा। उन्हें सरेआम बीच सड़क पर दंडवत करने को कहा। लाचार आदिवासी महिलाओं के सामने इसका कोई विकल्प नहीं था।

बीजेपी ने वीडियो जारी कर बोला हमला

इस शर्मनाक वाकये को लेकर मुख्य विपक्षी भाजपा टीएमसी पर हमलावर हो गई है। प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार का आरोप है कि पीड़ित आदिवासी महिलाओं ने घटना से एक दिन पहले बीजेपी ज्वाइन की थी। जिन्हें अगले दिन टीएमसी के गुंडों ने पार्टी छोड़ने के लिए मजबूर किया। उन्हें बीजेपी में शामिल होने की सजा भी दी गई। मजूमदार ने घटना से जुड़ा वीडियो भी ट्वीट किया है। भाजपा नेता के मुताबिक, वीडियो में नजर आ रही महिलाओं के नाम, शिउली मार्डी, ठाकरन सोरेन और मालती मुर्मू है।

सुकांत मजूमदार ने कहा कि टीएमसी हमेशा से आदिवासी विरोधी पार्टी रही है। इन तीन आदिवासी महिलाओं के साथ तृणमुल कांग्रेस ने जो किया है, वो आदिवासियों का अपमान है। उन्होंने आदिवासी समाज से टीएमसी से इसका बदला लोकतांत्रिक तरीके से लेने को आह्वान किया। मजूमदार ने कहा कि टीएमसी ने इससे पहले देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति बनी द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का भी विरोध किया था।

बता दें कि पश्चिम बंगाल में रामनवमी के मौके पर हुई हिंसा को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस घटना को लेकर साफ तौर पर एक पक्ष को क्लीन चिट देते हुए बीजेपी पर हिंसा करवाने का आरोप लगाया था। वहीं, बीजेपी ने पलटवार करते हुए ममता पर मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story