×

West Bengal Violence: हिंसा की आग में सुलगते बंगाल पर गृह मंत्रालय सख्त, 3 दिनों के भीतर ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट

West Bengal Violence : पश्चिम बंगाल में रामनवमी के जुलूस के दौरान भड़की हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्रालय सख्त रुख अख्तियार किए हुए है। बीजेपी के बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के पत्र के जवाब में गृह मंत्रालय ने बंगाल की ममता बनर्जी सरकार से रिपोर्ट तलब की है।

Aman Kumar Singh
Published on: 4 April 2023 7:14 PM GMT (Updated on: 4 April 2023 7:28 PM GMT)
West Bengal Violence: हिंसा की आग में सुलगते बंगाल पर गृह मंत्रालय सख्त, 3 दिनों के भीतर ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट
X
अमित शाह और ममता बनर्जी (Social Media)

West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल में रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद केंद्र सरकार ने सख्त रुख अख्तियार किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ममता सरकार से बंगाल में हुई हिंसा और उपद्रव पर रिपोर्ट तलब की है। गृहमंत्री अमित शाह का मंत्रालय इस मसले पर सख्त नजर आ रही है। अमित शाह (Amit Shah) ने मंगलवार (4 अप्रैल) को रामनवमी पर हुए दंगे और खराब कानून-व्यवस्था पर बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने पश्चिम बंगाल के चीफ सेक्रेटरी से तीन दिनों के भीतर पूरी घटना पर रिपोर्ट भेजने को कहा है। आपको बता दें, बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार (Sukanta Majumdar) ने गृहमंत्री को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा था कि पश्चिम बंगाल में हिन्दुओं को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। अब केंद्र हरकत में नजर आ रही है।

हिंसा के बाद से अमित शाह की नजर बंगाल पर

गौरतलब है कि, गुरुवार को हावड़ा (Howrah violence) में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समुदाय के लोगों के बीच झड़प हो गई। जिसके बाद हिंसा, आगजनी और उपद्रव की कई तस्वीरें सामने आई। केंद्रीय गृहमंत्रालय हालात पर नजर बनाए रखा। गृहमंत्री अमित शाह ने बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस (Bengal Governor CV Ananda Bose) और राज्य बीजेपी चीफ सुकांत मजूमदार से फोन पर बात की। उन्होंने राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया।

हावड़ा के बाद हुगली में भी भड़की हिंसा

बंगाल के गवर्नर ने गृह मंत्री अमित शाह को हिंसा और उसके बाद वर्तमान स्थिति के बारे में बताया। हावड़ा में भीड़ द्वारा उत्पात मचाने, वाहनों को आग के हवाले करने, पथराव तथा दुकानों में तोड़फोड़ करने के बाद इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। इस दौरान पुलिस के कई वाहनों को भी क्षतिग्रस्त किया गया था। हावड़ा के बाद रविवार को हुगली (Hooghly Violence) में भी हिंसा भड़की थी।

'हिन्दू के खिलाफ हिंसा, हिन्दुओं की ही गिरफ़्तारी'

बीजेपी के पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने गृह मंत्री अमित शाह को अब तक तीन पत्र लिख चुके हैं। मजूमदार की पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से भी बातचीत हुई। सुकांत मजूमदार (Sukanta Majumdar) ने 04 अप्रैल को भी केंद्रीय गृह मंंत्री को एक चिट्ठी लिखी। पत्र में सुकांत मजूमदार ने आरोप लगाया है कि बंगाल पुलिस पक्षपातपूर्ण तरीके से कार्रवाई कर रही है। हिंदुओं के खिलाफ भड़की हिंसा में हिन्दुओं को ही गिरफ्तार किया जा रहा है। दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

शुभेंदु अधिकारी का भी सरकार पर हमला

दूसरी तरफ, शुभेंदु अधिकारी (Subhendu Adhikari) ने बंगाल में जगह-जगह हिंसा के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा, चूंकि मुस्लिम वोट बैंक तृणमूल कांग्रेस से खिसक रहा है, इसलिए जानबूझकर सोची समझी साजिश के तहत ये हिंसा करवाई गई है। अधिकारी ने कहा, इस हिंसा के लिए टीएमसी के नेता जिम्मेदार हैं। ममता बनर्जी इसकी दोषी हैं। शुभेंदु अस्पताल में भर्ती घायलों से मिलने भी पहुंचे थे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story