बिहार सरकार की कैबिनेट में 21 एजेंडों पर लगी मुहर, गृह विभाग (कारा) में क्लर्क के 137 पदों का सृजन

Bihar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार की शाम कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में कुल 21 एजेंडों पर मुहर ली।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 Oct 2022 5:57 PM GMT
Nitish Kumar
X

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (photo: social media )

Bihar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की अध्यक्षता में गुरुवार की शाम कैबिनेट (Bihar Cabinet) की बैठक हुई। इस बैठक में कुल 21 एजेंडों पर मुहर ली।

गृह विभाग (कारा) में क्लर्क के 137 अतिरिक्त पदों को सृजित करने की दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बैठक में गृह विभाग (कारा) में क्लर्क के 137 अतिरिक्त पदों को सृजित करने की स्वीकृति दे दी है। यह पद राज्य के प्रोबेशन कार्यालयों को सुदृढ़ बनाने एवं कार्यों के ससमय निष्पादन के लिए सृजित की गई है। वहीं मध्य निषेध नीति को सफल बनाने के लिए "बिहार मध्य निषेध अवर सेवा" के विभिन्न कोटे के कुल 905 अतिरिक्त अराजपत्रित पदों के सृजन की भी स्वीकृति मुख्यमंत्री ने दी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभागीय स्वीकृति आदेश संख्या 2058 और 1159 द्वारा राज्य के 22 स्थापित या स्थापना के लिए प्रस्तावित सरकारी महाविद्यालयों के लिए पूर्व में सृजित किए गए कुल 1420 शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों के पदों का प्रत्यर्पण तथा विभिन्न विश्वविद्यालयों में शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मियों के कुल 1420 पदों की सृजन की स्वीकृति प्रदान की।

1 अगस्त से 4% महंगाई भत्ता में वृद्धि

बिहार सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए 1 अगस्त से 4% महंगाई भत्ता में वृद्धि कर दी है यानी 1 अगस्त 2022 से सरकारी कर्मचारी और पेंशन रोगियों को 34% के जगह अब 38% महंगाई भत्ता मिलेगी इसे दिवाली के तोहफे के तौर पर देखा जा रहा है।

11 जिलों को को सूखाग्रस्त घोषित करने का लिया निर्णय

वहीं, बिहार सरकार ने वर्ष 2022 में अनियमित और अल्प वर्षा पार्क के कारण उत्पन्न गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य के 11 जिलों के कुल 96 प्रखंड और 937 पंचायतों के 7841 राजस्व गांव और इसके अंदर आने वाले सभी जोनों को सूखाग्रस्त घोषित करने का निर्णय लिया है। साथ ही इस इलाके के प्रभावित प्रत्येक परिवार को ₹3500 की दर से विशेष सहायता देने की भी स्वीकृति प्रदान की है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story