×

Bihar News: छपरा में चोरों ने दिया बड़ी घटना को अंजाम, मंदिर से 250 साल पुरानी अष्टधातु की मूर्ति उड़ाई, 40 करोड़ आंकी जा रही कीमत

Bihar News: मंदिर से बजरंगबली की मूर्ति गायब है। ये कोई सामान्य मूर्ति नहीं बल्कि अष्टधातु की मूर्ति थी। जिसे 250 साल पुराना होने का दावा किया जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Sep 2023 9:18 AM GMT
Ashtadhatu idol stolen in chhapra
X

Ashtadhatu idol stolen in chhapra (photo: social media )

Bihar News: चोरों के कहर से आम लोग तो क्या ईश्वर भी महफूज नहीं है। बिहार के सारण जिले के छपरा शहर में चोरों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया है। शहर के रिवीलगंज इलाके में स्थित एक मंदिर में चोरों ने हाथ साफ किया है। मंदिर से बजरंगबली की मूर्ति गायब है। ये कोई सामान्य मूर्ति नहीं बल्कि अष्टधातु की मूर्ति थी। जिसे 250 साल पुराना होने का दावा किया जा रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 40 करोड़ रूपये के आसपास बताई जा रही है।

खबरों के मुताबिक, घटना मंगलवार देर रात की है। लेकिन घटना के दो दिन हो जाने के बाद भी पुलिस के हाथ खाली हैं। जिसे लेकर स्थानीय हिंदू समाज में आक्रोश है। रिवीलगंज इलाका धार्मिक क्षेत्र है, जहां कई मंदिर हैं। इन मंदिरों से पहले भी अष्टधातु की मूर्तियां चोरी हो चुकी हैं। कुछ तो बरामद कर ली गईं लेकिन बाकियों को अब तक कोई अता-पता नहीं है। इलाके में लगातार बढ़ रही चोरी की वारदातों को लेकर स्थानीय लोगों में पुलिस-प्रशासन के खिलाफ भारी गुस्सा है।

दो बार हो चुकी है चोरी

जिस मंदिर से मूर्ति की चोरी हुई है, उसके पुजारी ने बताया कि पहले भी दो बार यहां चोरी की घटना हो चुकी है। चोरों ने तब भगवान श्रीराम, उनके भाई लक्ष्मण और सीता माता की मूर्तियां अपने साथ ले गए थे। पहली चोरी में तो मूर्तियां मठ के बगीचे से जमीन में दबी हुई मिली थी लेकिन उसके बाद चोरी की गई मूर्तियां अब तक बरामद नहीं की जा सकीं।

बिहार में इंटरनेशनल तस्कर गैंग सक्रिय

बिहार के दूर-दराज इलाकों में कई सैकड़ों साल पुराने मंदिर हैं, जिनमें इतनी ही पुरानी अष्टधातु की मूर्तियां स्थापित हैं। चोरों की हमेशा से इन पर नजर रही है। अब तक कई बहुमूल्य मूर्तियां चोरी की भेंट चढ़ चुकी हैं। बीच में इन मामलों में कमी आई थी। लेकिन अब पुलिस के लचर रवैये के कारण एकबार फिर चोर एक्टिव हो गए हैं। हाल-फिलहाल में कई बड़ी चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया गया है। बताया जाता है कि बिहार में बेशकीमती मूर्तियां चुरीने वाला इंटरनेशनल गैंग सक्रिय हो गया है, जो नेपाल के रास्ते इन मूर्तियों की तस्करी करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story