×

Bihar Video: किशनगंज में ट्रेन से लावारिस बैग से RPF ने जब्त किए 70 कछुए, अनुमानित कीमत करोड़ों में

Bihar Video: RPF इंस्पेक्टर ने बताया कि, 'सात अज्ञात बैग में भारी संख्या में कछुओं को छुपाकर रखा गया था। जिसे जब्त कर लिया गया है। इन कछुओं की अनुमानित कीमत करोड़ों में आंकी गई है।'

Network
Newstrack Network
Published on: 20 Aug 2022 9:33 AM GMT
X

प्रतीकात्मक चित्र 

Bihar News : बिहार के किशनगंज जिले (Kishanganj District) में रेलवे पुलिस बल (RPF) ने तस्करों से कछुओं की बड़ी खेप पकड़ी है। दरअसल, कछुआ तस्करी करने वाले गिरोह के सदस्य 15716 अप अजमेर शरीफ-किशनगंज एक्सप्रेस (15716- Ajmer Sharif-Kishanganj Express) ट्रेन में सात बैग में भारी मात्रा में कछुवा छुपाकर ले जा रहे थे। जिसे आरपीएफ ने जब्त कर लिया।

आरपीएफ ने बताया शनिवार (20 अगस्त) की सुबह एनएफ- 045245 स्लीपर बोगी संख्या एस- 5 में बैग में कछुओं को छुपाकर रखा गया था। आरपीएफ इंस्पेक्टर बनमाली धर के नेतृत्व में जवान ट्रेन की बोगी में रूटीन जांच कर रहे थे। इसी दौरान तस्करी के इस बड़े राज से पर्दा उठा।

RPF की नजर अज्ञात बैग पर गई

इस बारे में आरपीएफ ने बताया कि, 15716 अप अजमेर शरीफ-किशनगंज एक्सप्रेस शनिवार सुबह किशनगंज स्टेशन पहुंची। यह ट्रेन अजमेर की तरफ से आ रही थी। किशनगंज में जब प्लेटफार्म संख्या- 1 पर ट्रेन रुकी तो आरपीएफ ने सुरक्षा दृष्टिकोण से ट्रेन की नियमित जांच की। उसी दौरान आरपीएफ जवानों की नजर ट्रेन में रखे अज्ञात बैग पर गई।

बैग खोलते ही RPF के उड़े होश

RPF ने पहले बैग के मालिक की तलाश की। तलाशी लेने पर आरपीएएफ जवानों के होश उड़ गए। बैग से करीब 65 छोटा कछुआ और तीन बड़ा कछुआ बरामद हुआ। RPF ने सभी कछुओं को जब्त कर लिया। आरपीएफ इंस्पेक्टर बनमाली धर ने बताया कि इस कार्रवाई में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

7 बैग में करोड़ों के कछुए

आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि, 'सात अज्ञात बैग में भारी संख्या में कछुओं को छुपाकर रखा गया था। जिसे जब्त कर लिया गया है। इन कछुओं की अनुमानित कीमत करोड़ों में आंकी गई है। कार्रवाई की सूचना वन विभाग को दी गई है। उन्होंने कहा, तस्करी कर इसे लाया गया था। कहां से लाया गया है, इसकी जांच की जा रही है। वन विभाग के द्वारा आगे की कार्रवाई की जाएगी।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story