×

Agneepath: बिहार प्रदर्शन पर सरकार का बड़ा फैसला, 12 जिलों में 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद

Agneepath Scheme Protest: बिहार में आंदोलनकारियों ने रेल और सड़क यातायात बाधित कर दिनभर बवाल काटा।

aman
Written By aman
Published on: 17 Jun 2022 2:02 PM GMT (Updated on: 17 Jun 2022 2:25 PM GMT)
agneepath scheme protest in bihar internet service suspended for 48 hours in 12 districts of Bihar
X

'अग्निपथ' पर बिहार में संग्राम तेज 

Agneepath Scheme Protest: बिहार में केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ शुक्रवार (17 जून) को आंदोलन और तेज हो गया। भीड़ और अनियंत्रित बवाल में कम से कम 20 ट्रेन कोचों में आग लगा दी गई। आंदोलनकारियों ने रेल और सड़क यातायात बाधित कर दिनभर जमकर बवाल काटा। जिसके बाद अब बिहार सरकार और प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए हिंसा प्रभावित 12 जिलों में 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी है।

बता दें कि, सेना में सैनिकों की भर्ती से जुड़ी केंद्र सरकार (Central government) की 'अग्निपथ योजना' (Agnipath Scheme) के खिलाफ देश भर में विरोध-प्रदर्शन तेज है। बिहार से शुरू हुई हिंसा की आग अब कई राज्यों में फैल चुकी है। इसी कड़ी में शुक्रवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा और पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों में रेलवे समेत अन्य सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया।

आज दिन भर टीवी चैनलों पर कई ट्रेन के डिब्बों के जलने की तस्वीरें ही दिखाई दी। प्रदर्शनकारियों ने कई रेल बोगियों को आग में झोंक दिया। हालांकि अब इस पर राजनीति भी तेज हो गई है। सरकार और विपक्ष दोनों के दावे अलग-अलग हैं। लेकिन, इसका खामियाजा देश भुगतने को मजबूर है।

200 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, शुक्रवार की हिंसा और आगजनी की वजह से कम से कम 200 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ। प्रदर्शनों के बाद से 35 ट्रेन रद्द की गईं और 13 की यात्रा गंतव्य (Destination) से पहले ही खत्म करनी पड़ी। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से तेलंगाना (Telangana) और बिहार (Bihar) से लेकर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)तक, देश के विभिन्न हिस्सों में आक्रोशित युवाओं की भीड़ ने जमकर बवाल काटा। युवाओं के हाथों में ईंट-पत्थर थे।

गृह मंत्री और थल सेना प्रमुख ने की संभालने की कोशिश

वहीं, दूसरी तरफ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Chief of Army Staff General Manoj Pandey) ने भर्ती योजना को लेकर पैदा चिंताओं को भी दूर करने की कोशिश की है। अग्निपथ योजना पर सियासी बयानबाजी के बीच थल सेना प्रमुख मनोज पांडे ने भी साफ किया है, कि बहुत जल्द अग्निपथ योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

शहर-शहर हिंसा, हरियाणा में भी इंटरनेट सेवा बंद

बिहार में भागलपुर-नई दिल्ली 'विक्रमशिला एक्सप्रेस' और 'जम्मू तवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस' ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया। कई संगठनों ने फैसला वापस लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। इसी प्रकार, उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में भीड़ ने खाली ट्रेन में आग लगा दी। भीड़ अग्निवीर योजना का विरोध कर रही थी। इस बीच, हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद के बल्लभगढ़ इलाके में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को 24 घंटे के लिए निलंबित कर दिया है।

हरियाणा में धारा- 144 लागू

हिंसा के मद्देनजर हरियाणा के गुड़गांव में धारा- 144 लागू कर दी गई है। जबकि, सिकंदराबाद में पुलिस फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई। प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पर धावा बोलने की कोशिश की थी। पूर्व सेना प्रमुख और बीजेपी नेता जनरल वीके सिंह ने हिंसक विरोध प्रदर्शन के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराया है।

बिहार : उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर हमला

प्रर्शनकारियों ने शुक्रवार को बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष और पश्चिम चंपारण के सांसद संजय जायसवाल के घरों पर कथित रूप से हमला किया। अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बेतिया में जायसवाल के आवास पर हमला बोल दिया। इस दौरान एक पुलिसकर्मी के घायल होने की भी खबर है। बिहार की उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के बेटे ने बताया, कि बेतिया में उनके आवास पर हमला किया गया है। इसमें हमें बहुत नुकसान पहुंचा है। हमले के वक़्त रेणु देवी पटना में थीं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story