Bihar Cancelled Train: बिहार में 22 ट्रेनें हुईं रद्द, अग्निपथ ने गरमाया बिहार का माहौल

Bihar Cancelled Train List: बिहार में जारी हिंसक प्रदर्शन के चलते रेलवे को भी काफी नुकसान पहुंचा है। प्रदर्शन की वजह से रेलवे ने बिहार में 22 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 16 Jun 2022 11:03 AM GMT
Agnipath Scheme Protest In Bihar Cancelled Train June 16 Check Full List Indian Railways Cancel train
X

Bihar Cancelled Train June 16 Check Full List (Social media)

Bihar Cancelled Train List: केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा आर्मी, नेवी और वायुसेना में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के ऐलान के बाद देश के कई राज्यों में भारी विरोध हो रहा है। इस बीच आज यानी गुरुवार को बिहार के कई जिलों में यह प्रदर्शन (Agnipath Scheme Protest in Bihar) उग्र रूप ले चुका है, जहां पर प्रदर्शनकारियों ने जगह जगह पत्थरबाजी और अगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया। वहीं, भीड़ को काबू में करने के लिए पुलिस को आंसू गैस का सहारा लेना पड़ा।

खबर यह भी है कि उपद्रवियों द्वारा कई ट्रेनों को रोक दिया गया है और एक ट्रेन को आग के हवाले करने की भी जानकारी सामने आई है। दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल लाइन के बक्सर और आरा स्टेशनों पर जमकर तोड़फोड़ की गई है और रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है। बिहार में जारी हिंसक प्रदर्शन के चलते रेलवे ने बिहार में 22 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया है। वहीं, 6 ट्रेनों का रुट घटाया गया है। रेलवे की ओर से बुलेटिन जारी कर बताया गया है कि बिहार में किस रेलखंड पर यातायात की क्या स्थिति है।

क्या है अग्निपथ योजना?

अब जिस योजना की वजह से देश के तमाम राज्यों में प्रदर्शन हो रहा है, उसके बारे में भी जान लीजिए। दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने सेना में चार साल की अवधि के लिए सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया को अग्निपथ भर्ती योजना (Agnipath Scheme) नाम दिया है। इस प्रक्रिया के तहत चयन होने वाले जवान अग्निवीर कहलाएंगे। इन अग्निवीरों को 4 साल तक तनख्वाह देने के अलावा समय अवधि पूर्ण होने पर ₹11.7 लाख की सेवा राशि प्रदान करने का भी प्रावधान किया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने इस योजना को शुरू करते हुए कहा था कि इस योजना के जरिए देश के हर उस युवा को मौका मिलेगा, जो सेना की वर्दी पहनकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story