×

Amit Shah Bihar Visit: आज बिहार दौरे पर अमित शाह, झंझारपुर में रैली को कर रहे संबोधित, अररिया में भी है कार्यकम

Amit Shah Bihar Visit: अमित शाह शनिवार को मधुबनी जिले के झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में बड़ी जनसभा को संबोधित करने आ रहे हैं। जिसकी तैयारी काफी समय से बीजेपी कर रही थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Sep 2023 7:21 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2023 10:24 AM GMT)
Amit Shah Bihar Visit
X

Amit Shah Bihar Visit (photo: social media )

Amit Shah Bihar Visit: अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में जिन राज्यों में बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती है, उनमें बिहार प्रमुख है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एनडीए से निकलने के बाद भारतीय जनता पार्टी अब छोटी-छोटी पार्टियों के सहारे हैं और उसका सामना राजद, जदयू, कांग्रेस और वामपंथी दलों के ताकतवर गठजोड़ से है। बिहार में पार्टी की सियासी संभावनाओं को मजबूत करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद मोर्चा संभाल हुए हैं।

एकबार फिर वह बिहार की धरती पर अपने कदम रखने जा रहे हैं। अमित शाह शनिवार को मधुबनी जिले के झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में बड़ी जनसभा को संबोधित करने आ रहे हैं। जिसकी तैयारी काफी समय से बीजेपी कर रही थी। इसके अलावा वे सीमांचल में स्थित अररिया भी जाएंगे। यहां जोगबनी में वह एसएसबी के नवनिर्मित भवनों का उद्धाटन करेंगे।

झंझारपुर में अमित शाह की रैली

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा प्रवास कार्यक्रम के तहत झंझारपुर आ रहे हैं। शाह करीब डेढ़ बजे ललित ग्राम कर्पूरी स्टेडियम में बीजेपी की विशाल रैली को संबोधित करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री के भव्य स्वागत की तैयारी है। केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी, बीजेपी के प्रभारी विनोद तावड़े और नेता प्रतिपक्ष दरभंगा एयरपोर्ट पर उनकी आगवानी करेंगे।

बीजेपी की इस रैली में सत्तारूढ़ महागठबंधन अमित शाह के निशाने पर होगा। वह नीतीश और लालू की जोड़ी पर जमकर हमला बोल सकते हैं, जो कि नवगठित विपक्षी इंडिया अलायंस के अहम घटक हैं। शाह हाल-फिलहाल में बिहार में हुई घटनाओं, जंगलराज और शिक्षा मंत्री के विवादित बयानों को मुद्दे बनाकर महागठबंधन पर जोरदार हमला बोलेंगे। उन्होंने ट्वीट कर इस ओर संकेत भी दे दिया है। शाह ने बिहार रवाना होने से पहले एक्स पर लिखा, प्रदेश में बेहतर विकास और सुरक्षा केवल भाजपा से ही संभव है।

झंझारपुर में है जदयू का एमपी

अमित शाह जिस झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में रैली करने आ रहे हैं, फिलहाल वहां से जनता दल यू का सांसद है। गत लोकसभा चुनाव जदयू और भाजपा ने साथ लड़ा था, इसलिए यह सीट जदयू के खाते में चली गई थी। लेकिन अब बदले सियासी माहौल में जदयू और भाजपा इस सीट पर एक दूसरे के आमने सामने होंगे। इससे पहले 2014 में भी जब जदयू एनडीए से बाहर थी, तब बीजेपी ने यहां चुनाव लड़ा था और पार्टी के उम्मीदवार वीरेंद्र कुमार चौधरी ने जीत हासिल की थी। झंझारपुर के मौजूद जेडीयू एमपी रामप्रीत मंडल के बीजेपी में जाने की भी अटकलें जोरों पर है। क्योंकि यह सीट पारंपरिक रूप से राजद का गढ़ रही है। बताया जा रहा है कि जदयू इस सीट को राजद के लिए छोड़ सकती है।

1972 में मधुबनी जिले से काटकर अलग निर्वाचन क्षेत्र बने झंझारपुर से दिग्गज कांग्रेसी और पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा से लेकर हरियाणा के पूर्व राज्यपाल धनिकलाल मंडल तक कर चुके हैं। इस सीट पर पिछड़ा और अति पिछड़ा मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है। इसलिए अब तक हुए 13 चुनावों में से दो को छोड़ दें तो बाकी सभी 11 चुनावों में यहां से पिछड़ा या अति पिछड़ा वर्ग से आने वाले प्रत्याशियों की ही जीत हुई है।

अररिया में अमित शाह का कार्यक्रम

झंझारपुर में जनसभा को संबोधित करने के बाद केंद्रीय़ गृह मंत्री अमित शाह अररिया जिले के लिए प्रस्थान करेंगे। यहां वे एलपीएआई के जोगबनी इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट पर नवनिर्मित आवासीय भवनों का उद्घाटन एवं एसएसबी के बथनाहा में नवनिर्मित आवासीय भवनों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। शाह शाम पांच बजे के आसपास वापस दरभंगा से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

दरअसल, बिहार का सीमांचल इलाका बीजेपी के लिए काफी मुश्किल माना जा रहा है क्योंकि यहां मुस्लिम आबादी के साथ-साथ यादव मतदाता भी अच्छी संख्या में है। इसलिए इस क्षेत्र में महागठबंधन फिलहाल बीजेपी से आगे चल रही है। 2019 में बीजेपी ने जदयू के साथ मिलकर इस इलाके में एकमात्र किशनगंज की सीट को छोड़कर सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। भगवा दल के सामने अब उस प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story