×

Bank Strike: खाताधारक जल्द निपटा लें कामकाज, तीन दिन ठप रहेंगे बैंक, कर्मचारी करेंगे हड़ताल

Bank Strike in June: बैंकों की हड़ताल की वजह से तीन दिन लगातार बैंक में कामकाज ठप रहेगा। ऐसे में खाताधारक स्ट्राइक से पहले ही अपने काम निपटा लें।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 15 Jun 2022 10:31 AM GMT
Bank Strike: खाताधारक जल्द निपटा लें कामकाज, तीन दिन ठप रहेंगे बैंक, कर्मचारी करेंगे हड़ताल
X

Bank Strike (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bank Strike in Bihar: अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई कामकाज निपटाना है तो वह जल्द पूरा कर लीजिए, क्योंकि आने वाले दिनों में लगातार तीन दिनों तक बैंकों में कामकाज ठप रहने वाला है। अपनी मांगों के समर्थन में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने वाणिज्यिक बैंकों में हड़ताल की घोषणा की है। यह हड़ताल इसी जून महीने (Bank Strike in June 2022) में होने वाली है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप स्ट्राइक से पहले ही अपने कामकाज पूरा कर लें।

बैकों की हड़ताल (Bank Ki Hadtal) के बारे में जानकारी देते हुए ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि Bank Strike के चलते बिहार (Bihar) में वाणिज्यिक बैंकों की 5065 शाखाओं में कामकाज ठप रहेगा। इससे करीब सात हजार करोड़ रुपये का कारोबार बाधित होने का अनुमान है। बताते चलें कि बिहार में वैसो तो केवल 27 जून को ही बैंक हड़ताल (Bank Strike) है, लेकिन बैंक तीन दिन लगातार बंद (Bank Closed) रहेंगे। क्योंकि 25 जून को महीने का चौथा शनिवार है और 26 को रविवार का साप्ताहिक अवकाश है।

क्या है बैंक यूनियंस की मांग?

बता दें बैंकों के कर्मचारी 5 डेज बैंकिंग, पेंशन अपडेशन व 31 मार्च 2010 के बाद योगदान करने वाले स्टाफ के लिए NPS के बदले पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे हैं। यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस ने कहा है कि अगर सरकार हमारी मांगें नहीं मानती तो कर्मचारी आंदोलन को और तेज कर देंगे। उन्होंने बताया कि यूएफबीयू देश की नौ बैंक यूनियनों का संयुक्त संगठन है।

कौन से हैं ये नौ संगठन

ऑल इंडिया बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन (एआइबीईए)

ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कांफेडरेशन (आयबाक)

ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन (एआइबीओए)

नेशनल कांफेडरेशन आप बैंक इम्पलाईज (एनसीबीई)

बैंक इम्पलाईज फेडरेशन आफ इंडिया (बेफी)

इंडियन नेशनल बैंक आफिसर्स कांग्रेस (इनबाक)

इंडियन नेशनल बैंक इम्पलाईज फेडरेशन (इनबेफ)

नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक वर्कर

नेशनल आर्गेनाइजेशन आप बैंक आफिसर्स (नोबो)

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story