×

Bihar Big Reshufle in Police: बिहार सरकार ने पुलिस विभाग में किये बड़े पैमाने पर तबादले

Bihar Big Reshufle in Police: बिहार पुलिस मुख्यालय ने गुरुवार रात को आदेश जारा किया। इसमें सिपाही से लेकर दारोगा तक का तबादला किया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 Sep 2022 2:38 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2022 2:54 AM GMT)
bihar politics cm nitish kumar Bihar Big Reshufle in Police
X

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Click the Play button to listen to article

Bihar Big Reshufle in Police बिहार सरकार पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला किया है। कहा जा रहा है कि क्राइम कंट्रोल के लिए यह कदम उठाया गया है। बिहार पुलिस मुख्यालय ने गुरुवार रात को आदेश जारा किया। इसमें सिपासी से लेकर दारोगा तक का तबादला किया गया है। राज्य 875 पुलिसकर्मी चिह्नित किए गए हैं जो नौकरी के शुरुआती दौर में ही अपने-अपने गृह जिला में तैनात हैं। पटना जिला में ही ऐसे करीब 300 पुलिसकर्मियों को चिह्नित किया गया है।

इस बदलाव में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक के पुलिसकर्मियों के तबादले की नई नीति तय हो गई थी। नई नीति के तहत अब पुलिसकर्मी अपने तबादले के लिए ऐच्छिक विकल्प नहीं दे सकेंगे। दो वर्ष पूर्व बनी पुरानी नीति में जिला व रेंज टर्म पूरा होने पर तबादले से पूर्व पुलिसकर्मियों से एच्छिक विकल्प मांगे जाने का नियम था, लेकिन अब इसे भी समाप्त कर दिया गया था। पति पत्नि के साथ एक जिले के काम करने के नियम से लेकर और इसके अतिरिक्त भी कई बदलाव किए गए थे। बता दें कि राज्य पुलिस मुख्यालय ने हाल ही में पुलिसकर्मियों के लिए नई तबादला नीति बनाई है।

मुख्यालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार, ये सारे ट्रांसफर पोस्टिंग नियम के अनुरूप हुए है। आदेश में कहा गया है कि अगर कोई भी पुलिस पदाधिकारी / कर्मी यदि वीआईपी के अंगरक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त हैं तो वो गृह विभाग (विशेष शाखा) से संपर्क करके इसकी सूचना वहां देने का निर्देश है। इस संबंध में गृह विभाग (विशेष शाखा) बिहार पटना के संकल्प सहपठित आदेश के आधार पर वाजिब कार्रवाई करेंगे। पुलिस मुख्यालय के अनुसार यदि किसी पदाधिकारी / कर्मी के गृह जिला संबंधी प्रविष्टि में कोई त्रुटि पाई जाती है तो उस जिले पुलिस अधीक्षक अपने पदाधिकारी /कर्मी का स्थानान्तरण रोक कर अविलम्ब इसकी सूचना पुलिस मुख्यालय को दें।

मुख्यालय ने जिलों के एसपी को निर्देश दिया गया है कि 10 सितंबर तक वे ऐसे पुलिसकर्मियों को दूसरे जिला के लिए विरमित कर दें और सितंबर का उनका वेतन भी उन्हें अब उन्हीं जिलों से मिलेगा जहां उनकी पोस्टिंग की जानी है। तबादला वाले सभी कर्मियों को सितंबर माह का वेतन नव पदस्थापन वाले जिले से मिलेगा।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story