×

बिहार पहुंचा झारखंड का 'वायरस', विधानसभा परिसर में हनुमान पूजा के लिए जगह मांगी

झारखंड में भाजपा विधायकों की ओर से हनुमान मंदिर के लिए हंगामा किए जाने के बाद अब बिहार के भाजपा विधायकों ने भी हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए विधानसभा परिसर में जगह मुहैया कराने की मांग की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Published on: 8 Sep 2021 6:32 AM GMT
Jharkhand Assembly Secretariat
X

झारखंड विधानसभा सचिवालय (फोटो: सोशल मीडिया )

नई दिल्ली: झारखंड (Jharkhand) की नई विधानसभा (Vidhansabha) में नमाज के लिए कमरा आवंटित किए जाने के बाद पैदा हुए विवाद की आंच अब बिहार भी पहुंच गई है। झारखंड में भाजपा विधायकों की ओर से हनुमान मंदिर (Hanuman Mandir) के लिए हंगामा किए जाने के बाद अब बिहार (Bihar) के भाजपा विधायकों (BJP MLAs) ने भी हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए विधानसभा परिसर में जगह मुहैया कराने की मांग की है।

भाजपा के दो विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष से हिंदू भावनाओं का ध्यान रखने की मांग की है। इन विधायकों का कहना है कि मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए विधानसभा परिसर में अलग से व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके साथ ही मंगलवार को दोपहर के समय इसके लिए कुछ समय का अवकाश भी दिया जाना चाहिए।

झारखंड में इसलिए पैदा हुआ विवाद

झारखंड में विधानसभा सचिवालय की ओर से नमाज के लिए अलग कमरा आवंटित किए जाने के बाद खासा हंगामा हो चुका है। भाजपा ने इस कदम पर तीखी आपत्ति जताते हुए कहा है कि यदि नई विधानसभा में नमाज के लिए कमरा दिया गया है तो इसमें हनुमान मंदिर का निर्माण भी किया जाना चाहिए। पार्टी ने इसे सरकार की तुष्टिकरण की नीति बताया है।

विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नई विधानसभा में कमरा नंबर 348 नमाज अदा करने के लिए आरक्षित रहेगा। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास और पार्टी के वरिष्ठ नेता बाबूलाल मरांडी ने इस आदेश पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है। उन्होंने इसे वोट बैंक की राजनीति का नतीजा बताया है।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और भाजपा नेता सीपी सिंह ने कहा कि मैं नमाज के लिए अलग कमरा आवंटित किए जाने के खिलाफ नहीं हूं मगर सरकार यहां पर हनुमान मंदिर का भी निर्माण करे ताकि सदस्य अपनी इच्छानुसार वहां दर्शन-पूजन कर सकें। उन्होंने कहा कि यदि स्पीकर की ओर से अनुमति दी जाए तो हम अपने खर्चे पर भी इस मंदिर का निर्माण कर सकते हैं।

बिहार में भाजपा विधायकों की मांग

अब इस मामले को लेकर बिहार में भी विवाद पैदा हो गया है। मधुबनी जिले के विधायक हरि भूषण ठाकुर बचौल और दरभंगा जिले के विधायक मुरारी मोहन झा ने विधानसभा अध्यक्ष से हिंदू भावनाओं का भी ध्यान रखने की मांग की है। उनका कहना है कि विधानसभा परिसर में हनुमान के आराधना की व्यवस्था भी की जानी चाहिए ताकि हनुमान में श्रद्धा रखने वाले विधायक हनुमान चालीसा का पाठ कर सकें।

उनका यह भी कहना है कि जिस तरह शुक्रवार को विधानसभा के सदस्यों को मोहलत दी जाती है, उसी तरह मंगलवार को भी अतिरिक्त समय दिया जाए। शुक्रवार को बिहार विधानसभा दोपहर 12:00 से 2:00 बजे तक और विधान परिषद 12:30 बजे से 2:30 बजे तक स्थगित रहती है ताकि मुस्लिम विधायकों को नमाज पढ़ने में किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। बाकी अन्य दिनों में भोजनावकाश सिर्फ एक घंटे का होता है मगर शुक्रवार को भोजनावकाश के साथ अतिरिक्त समय भी दिया जाता है।

जल्द ही किया जाएगा लिखित आवेदन

भाजपा विधायकों का कहना है कि विधानसभा में सभी धार्मिक समुदायों से जुड़े लोग सदस्य होते हैं। काफी संख्या में विधायक हिंदू समुदाय से जुड़े हुए हैं जो मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करना चाहते हैं। मंगलवार को उनकी इच्छा हनुमान चालीसा पढ़ने की होती है। इस पर विधानसभा अध्यक्ष को गौर फरमाना चाहिए। भाजपा विधायकों का कहना है कि अभी इस बाबत लिखित तौर पर आवेदन नहीं किया गया है मगर जल्द ही इस बाबत विधानसभा अध्यक्ष को लिखित आवेदन भी दिया जाएगा।

विधानसभा से बड़ा कोई मंदिर नहीं

भाजपा विधायकों की मांग पर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने स्पष्ट किया है कि उनके पास अभी तक लिखित आवेदन नहीं पहुंचा है। उन्होंने कहा कि इस तरह की मांग करने वाले विधायकों से मेरा सवाल है कि विधानसभा से बड़ा मंदिर और क्या हो सकता है। सिन्हा भाजपा के टिकट पर ही लखीसराय से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान के पहले पन्ने पर भगवान राम, लक्ष्मण और मां सीता विराजमान है। इससे बड़ी और बात क्या हो सकती है।

बिहार में भी है नमाज के कमरे की व्यवस्था

झारखंड में मुस्लिम विधायकों के नमाज पढ़ने के लिए अलग कमरा आवंटित होने पर भले ही हंगामा हो गया हो मगर बिहार विधानमंडल परिसर में यह व्यवस्था पहले से ही लागू है। कांग्रेस के शासनकाल के दौरान मुस्लिम विधायकों की ओर से नमाज अदा करने के लिए अलग कक्ष आवंटित करने की मांग उठाई गई थी। मुस्लिम विधायकों की इस मांग पर विधानसभा के तत्कालीन अध्यक्ष गुलाम सरवर ने अलग कक्ष आवंटित किए जाने का आदेश दिया था।

उनके आदेश के बाद इस दिशा में कदम उठाया गया और नमाज अदा करने के लिए अलग कमरा आवंटित कर दिया गया। अब यह मुद्दा बिहार में भी तूल पकड़ने लगा है और भाजपा विधायकों का कहना है कि जब नमाज अदा करने के लिए अलग कक्ष आवंटित किया गया है तो हनुमान जी की पूजा के लिए भी व्यवस्था की जाए।

यूपी में भी उठी है नमाज के कमरे की मांग

इस बीच उत्तर प्रदेश के समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी ने मांग की है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में भी नमाज पढ़ने के लिए अलग कमरा आवंटित किया जाए। कानपुर की आर्यनगर सीट से विधायक सोलंकी ने इस बाबत विधानसभा अध्यक्ष को पत्र भी लिखा है। उनका कहना है कि यदि उत्तर प्रदेश विधान भवन में इबादत के लिए अलग कमरा बना दिया जाए तो इस पर किसी को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि विधानसभा और विधानपरिषद के मुस्लिम सदस्यों को सत्र छोड़कर नमाज अदा करने के लिए बाहर जाना पड़ता है। इसमें काफी समय भी खराब होता है। इस समय का सदुपयोग जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए किया जा सकता है। उन्होंने अपने पत्र पर उचित कार्रवाई की उम्मीद जताई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story