×

Bihar News: CM नीतीश ने 425 अभ्यर्थियों को दिया नियुक्ति पत्र, मंच से बोले- हैप्पी बर्थडे टू यू तेजस्वी

Bihar News: नीतीश कुमार ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग से जुड़े 425 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया। इसमें पॉलिटेक्निक कालेज के 281 सहायक प्राध्यापक और 144 प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी शामिल हैं।

Network
Report Network
Published on: 9 Nov 2022 9:29 AM GMT
Bihar Chief Minister Nitish Kumar gave appointment letter to 425 candidates
X

बिहार: CM नीतीश ने 425 अभ्यर्थियों को दिया नियुक्ति पत्र, मंच से बोले- हैप्पी बर्थडे टू यू तेजस्वी

Bihar News: पटना के ज्ञान भवन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 425 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया। इसमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science and Technology) से जुड़े पॉलिटेक्निक कालेज के 281 सहायक प्राध्यापक को और 144 प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी शामिल हैं। इस मौके पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ,पंचायती राज विभाग के मंत्री मुरारी प्रसाद गौतम और साइंस टेक्नोलॉजी मिनिस्टर सुमित कुमार सिंह मौजूद थे।

तेजस्वी यादव हैप्पी बर्थ से गूंज उठा हाल

अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पहले दोनों विभाग पंचायती राज और सूचना प्रावैधिकी विभाग से सूचना आई थी कि चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दी गई थी। हमने उस समय कहा कि 9 तारीख को एक ही साथ दोनों विभाग का नियुक्ति पत्र वितरण करेंगे। तेजस्वी यादव का जन्मदिन भी है। इसके बाद नीतीश कुमार ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गले से लगा लिया। उन्होंने मंच से ही तेजस्वी को जन्मदिन की बधाई दी। साथ ही कार्यक्रम में मौजूद लोगों से कहा कि हैप्पी बर्थ डे बोलिए...हाथ उठाकर बोलिए, खड़े होकर बोलिए। सीएम के इतना कहते ही ज्ञान भवन का पूरा हॉल तेजस्वी यादव हैप्पी बर्थ से गूंज उठा।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे कहा कि हम लोग लगातार युवाओं के लिए काम कर रहे हैं और लोगों को नौकरी देने का आश्वासन भी हमने दिया है जो कि हम जल्द से जल्द पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्यिकी विभाग के द्वारा हम लोगों ने हर जिले में एक-एक अभियंत्रण महाविद्यालय और 48 पॉलिटेक्निक संस्थानों का प्रावधान कर दिया है। लगभग सभी जगह निर्माण कार्य पूर्ण है और पढ़ाई की जा रही है। पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए लोगों को बाहर जाना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि जब हम केंद्र में मंत्री थे और विभिन्न राज्यों में जाते थे तो वहां के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बड़ी संख्या में बिहार के छात्र दिखते थे। अब सबलोगों को बिहार में ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध हो गयी है। उन्होंने कहा कि अभियंत्रण महाविद्यालय में अभी 337 शिक्षक कार्यरत हैं। 2241 और पद स्वीकृत किया गया है। 398 पदों का चयन हुआ है जिसमें से आज 281 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया गया। 687 पदों पर साक्षात्कार चल रहा है। जितने और लोगों की बहाली की जरुरत है उनकी बहाली जल्दी ही की जाएगी। डॉक्टर इंजीनियर पुलिस सहित अन्य विभागों में जितनी बहाली की जरुरत होगी वो शीघ्र पूरी की जायेगी।


हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे-बच्चियां पढ़ें और आगे बढ़ें

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत सरकार भवन का सभी जगहों पर निर्माण किया जा रहा है। हमने पंचायत सरकार भवन बनवाकर केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की तरह ही पंचायतों में पंचायत सरकार का नामकरण किया। यहां भी जो बडाली होनी है उसकी भी स्वीकृति दी जा चुकी है। सभी पंचायतों में सारा काम किया जा रहा है। हर स्तर पर लोगों की बहाली की जानी है। हमारी इच्छा है कि सब काम अच्छे ढंग से हो जाए। उन्होंने कहा कि हमारी मांग पर 15वें वित्त आयोग ने जिला, प्रखण्ड और पंचायत स्तर पर पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकाय संस्थाओं के लिये राशि का प्रावधान किया है। हमलोग राज्य सरकार की तर से भी जो फंड है उसको इन तीनों स्तर पर दे रहे हैं ताकि किसी भी प्रकार से काम करने में दिक्कत न हो। हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे-बच्चियां पढ़ें और आगे बढ़ें। पहले की स्थिति से आज बच्चे-बच्चियों की स्थिति में काफी बदलाव आया है।

उन्होंने ने कहा कि राज्य में विकास के कई काम किये जा रहे हैं। हर घर बिजली, हर घर तक नल का जल, पक्की नली गली का निर्माण, हर घर शौचालय का निर्माण किया गया है। लोगों को जो भी सुविधायें दी जा रही हैं उसके मेंटेनेंस को भी देखते रहना है जो काम किये जा रहे हैं उसकी सतत् निगरानी के साथ-साथ उसके मेंटनेंस पर भी नजर रखना है। भवन, सड़क, पुल, पुलियों के भी मेंटेनेंस को देखते रहना है। सरकार जिन चीजों क निर्माण कार्य करती है, उसका मेंटेनेंस होना चाहिये। सभी कार्यों का क्रियान्वयन ठीक ढंग से हो, इसपर ध्यान देना है। उन्होंने कहा कि गांव में अब रातों में सोलर स्ट्रीट लाइट के माध्यम से रौशनी उपलब्ध होगा, गांव का दृश्य अच्छा लगेगा। जो लोग गांव छोड़कर जा रहे थे उनको अपने गांव में ही विकास होने से अच्छा लगेगा। कृषि के विकास को लेकर काम किये जा रहे हैं। कृषि के विकास से गांव में भी लोगों को और रोजगार मिलेगा।


आपदा से कैसे बचें, लोगों को जागरूक करना है

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी स्कूलों कॉलेजों में बच्चे-बच्चियों को आपदा से कैसे बचें इसके संबंध में जानकारी देना है। लोगों को जागरूक करना है। लोगों को इसके संबंध में ज्ञान रहेगा तो वे सुरक्षित रहेंगे और आपदा के समय में कम से कम नुकसान होगा। इसके लिए पढ़ाई के अलावे लगातार लोगों को जागरूक करते रहना है। सभी नवनियुक्त लोगों को मेरी बधाई है और शुभकामना है कि वे निरंतर आगे बढ़ें और ठीक से काम करते रहें। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग तथा पंचायती राज विभाग को आज के नियुक्ति पत्र वितरण के लिये बधाई देता हूं और आशा करता हूँ कि बची हुई बहाली की प्रक्रिया को तेजी से पूर्ण करेंगे। ज्यादा से ज्यादा लोगों की बहाली का काम करते रहिए जो और बहाली होनी है, उसको पूरी सक्रियता से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि लोगों को नौकरी भी मिलेगी और रोजगार भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा सबसे विनम्र आग्रह है कि आपस में प्रेम और भाईचारे का भाव बनाए रखें जाति और धर्म के नाम पर झगड़ा नहीं करना चाहिए। आपस में मिलकर रहिएगा तो विकास कीजिएगा, झगड़ा कीजिएगा तो विकास का काम रुक जाएगा। इसलिए सभी लोग आपस में मिलकर रहें। समाज में कम से कम विवाद होने से समाज में अच्छा वातावरण रहेगा, राज्य और देश आगे बढ़ेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story