×

Lohia Death Anniversary: नीतीश का अमित शाह पर वार, उन्हें लोहिया से कोई मतलब था क्या

Bihar: डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Oct 2022 8:42 AM GMT
Bihar News In Hindi
X

लोहिया की पुण्यतिथि पर सीएम नीतीश कुमार ने दी श्रद्धांजलि

Lohia Death Anniversary: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने आज डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि (Dr. Ram Manohar Lohia death anniversary) के अवसर पर उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी।

नीतीश कुमार ने अमित शाह पर साधा निशाना

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के बाद पत्रकारों द्वारा केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) द्वारा दिये गये बयान के संबंध में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आपलोग जिनका नाम ले रहे हैं, उनको लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी से कोई मतलब था क्या? ये लोग कब से राजनीति में आये हैं। जिनकी राजनीति ही पिछले 20 सालों से शुरू हुयी है उनके बारे में क्या कहें। लोकनायक जयप्रकाश नारायण से इनलोगों का क्या संबंध था? जेपी मूवमेंट में हमलोगों ने किस तरह से भाग लिया और उनसे हम लोगों का किस तरह से लगाव था यह सब जानते हैं। सैफई जाने के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मुलायम सिंह यादव जी का निधन हो गया है, उनके परिवार से मिलने आज हम सैफई जा रहे हैं।

लोहिया की पुण्यतिथि पर सीएम ने दी श्रद्धांजलि

महान समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। पुण्यतिथि के अवसर पर कंकड़बाग के लोहिया नगर स्थित लोहिया उद्यान में आयोजित राजकीय समारोह में मुख्यमंत्री ने डॉ. राम मनोहर लोहिया को नमन कर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व का स्मरण करते हुए उनके अधूरे कार्यों को पूरा करने का संकल्प लिया।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोहिया की जीवन पर डाला प्रकाश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज समाजवादी नेता डॉ. राम मनोहर लोहिया जी की पुण्यतिथि है। जब हम कॉलेज में छात्र थे, उस दौरान ही लोहिया जी का निधन हो गया था। गांधी मैदान में जब इनका भाषण हुआ था तो हम छात्र रहते हुये इनकी बात सुनने आये थे। जब उनको पहली बार सुनने आये थे तो मुझे बड़ी खुशी हुई थी। अखबारों में इनके बारे में पढ़ते रहते थे, उनके विचारों से हमलोग काफी प्रभावित रहे हैं। हमलोग गांधी जी, लोहिया जी और लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के विचारों को अपनाकर काम करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। डॉ. राम मनोहर लोहिया जी का जन्म 1910 में हुआ था और उनकी मृत्यु 1967 में हो गयी थी। डॉ० राम मनोहर लोहिया जी का निधन बहुत कम उम्र में हो गया था, इससे उस समय हम सभी को काफी पीड़ा हुयी थी। डॉ० राम मनोहर लोहिया जी के विचार जीवित हैं। हमलोग उनके विचारों को अपनाकर आगे बढ़ रहे हैं। हमलोग यहां उनके जन्मदिवस एवं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने आते हैं।

कल नागालैंड में हुये कार्यक्रम में शामिल होने से संबंधित प्रश्न का जवाब देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि नागालैंड में भी लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी को लोग बहुत मानते हैं। वर्ष 1964 से लेकर 1967 तक नागालैंड में लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी तीन साल रहे थे। लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी का वहां के लोगों पर काफी प्रभाव है। वहां के लोगों ने मुझे जे०पी० जयंती कार्यक्रम में आमंत्रित किया था जिसमें मैं वहां शामिल होने गया था। कार्यक्रम में कई लोगों ने अपनी बात रखी, हमने भी अपनी बात लोगों के बीच में रखी। लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी ने जो वहां के लिये, बिहार के लिये और देश के लिये कार्य किये हैं उसके बारे में भी लोगों को जानकारी दी। कार्यक्रम में महिलाओं के साथ-साथ काफी संख्या में लोग शामिल थे। जो बिहार के लोग वहां रहते हैं, वे भी उस कार्यक्रम में शामिल हुये थे। वहां कार्यक्रम का आयोजन अच्छे ढंग से हुआ, जिसको देखकर ऐसा लगा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के प्रति वहां के लोगों में काफी श्रद्धा का भाव है।

इस अवसर पर ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह, परिवहन मंत्री शीला कुमारी, उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ, सूचना प्रावैधिकी मंत्री मो. इसराईल मंसूरी, विधायक मुकेश कुमार रौशन, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, बिहार राज्य खाद्य आयोग के पूर्व सदस्य नंद किशोर कुशवाहा सहित अनेक सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने भी स्व. डॉ. राम मनोहर लोहिया की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने आरती-पूजन, बिहार गीत एवं भजन कीर्तन का गायन किया।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story