×

इमरजेंसी में करें 'डायल 112' : बिहार में इमरजेंसी रिस्पॉन्स सिस्टम कंट्रोल शुरू, CM नीतीश ने किया उद्घाटन

बिहार सरकार ने आम लोगों से कहा है कि 'डायल 112' सेवा शुरू कर दी गई है। आपात स्थिति में नागरिकों द्वारा कॉल, SMS, email, पैनिक SOS रिक्वेस्ट, वेब रिक्वेस्ट भेजकर मदद मांग सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 July 2022 8:33 AM GMT
bihar cm nitish kumar launched dial 112 for emergency help of police fire and health services
X

बिहार में 'डायल 112' सेवा के लिए हरी झंडी दिखाते सीएम नीतीश कुमार 

CM Nitish Kumar Launch Dial 112 : बिहार (Bihar) में आपातकालीन स्थितियों में मदद (Emergency Help) के लिए राज्य सरकार ने आज यानी बुधवार से 'डायल 112' (Dial 112) सेवा शुरू की है। राज्यवासी कभी भी कहीं से भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। सीएम नीतीश कुमार ने 06 जुलाई 2022 को विधिवत रूप से 'डायल 112' सेवा की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के राजवंशी नगर (Rajbansi Nagar of Patna) में इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम कमांड एंड कंट्रोल रूम (Emergency Response System Command and Control Room) से रिमोट दबाकर इसका उद्घाटन किया। उन्होंने 400 'डायल 112' वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें 300 वाहन अन्य जिलों को दिए गए हैं, जबकि 100 वाहन पटना के लिए हैं। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे चालू रहेगी।


'डायल 112' ऐसे करेगा काम

वहीं, 'डायल 112' की गाड़ियां जिले के अलग-अलग इलाकों में गश्त करेगी। कंट्रोल रूम में कॉन्स्टेबल (Constable) से लेकर इंस्पेक्टर रैंक अधिकारी (Inspector Rank Officer) रहेंगे। बता दें कि, दो आईपीएस (IPS) भी इसके लिए तैनात किए गए हैं। वहीं, आईजी वायरलेस को इसकी मॉनीटरिंग का जिम्मा दिया गया है। पुलिस विभाग के अनुसार, 'डायल 112' के लिए महिंद्रा की BOLERO SUV मंगाई गई हैं। यह गाड़ी GPS सुविधा से लैस है। इसमें रूट मैप (Route Map) देखने की भी व्यवस्था है।


ऐसे मांग सकते हैं मदद

बिहार सरकार ने आम लोगों से कहा है कि 'डायल 112' सेवा शुरू कर दी गई है। राज्यवासी आपात स्थिति में नागरिकों द्वारा कॉल, SMS, email, पैनिक SOS रिक्वेस्ट और वेब रिक्वेस्ट इस पर भेजकर मदद मांग सकते हैं।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story