Bihar: सीएम नीतीश के हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग, सुरक्षित और सकुशल गया एयरपोर्ट पर उतरे

Network
Newstrack Network
Published on: 19 Aug 2022 2:18 PM GMT
Emergency landing of CM Nitish helicopter landed safely at Gaya airport
X

Emergency landing of CM Nitish helicopter landed safely at Gaya airport (Image: Newstrack)

Bihar: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हेलीकॉप्टर को अचानक गया एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करवाया गया। मुख्यमंत्री सुरक्षित और सकुशल गया एयरपोर्ट पर उतरे। इसके बाद गया जिला प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री का काफिला तैयार किया गया। कड़ी सुरक्षा के बीच मुख्यमंत्री को सड़क मार्ग से एकंगरसराय के लिए भेजा गया। जिला प्रशासन ने उन्हें एकंगरसराय तक छोड़ा। वहां मुख्यमंत्री का कारकेट तब तक पहुंच चुका था। एकंगरसराय पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने कारकेट के साथ पटना के लिए रवाना हुए।

बता दें कि CM नीतीश कुमार शुक्रवार को सुखाड़ का सर्वेक्षण करने को निकले थे। दोपहर दो बजे अचानक मौसम खराब हो गया। इसके बाद गया एयरपोर्ट को पौने दो बजे सूचना दी गई कि मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर इमरजेंसी लैडिंग करेगा। इस पर एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से तेजी से तैयारी शुरू कर दी गई। इस बीच जिला प्रशासन व पुलिस की टीम भी एयरपोर्ट पहुंच गई। मुख्यमंत्री के साथ जलसंसाधन सचिव संजय अग्रवाल और सुरक्षा अधिकारी में डीएसपी राजेश थे। इस मौसम में पायलट ने हेलीकॉप्टर को इमरजेंसी लैडिंग करानी पड़ी। कुछ देर तक तो मुख्यमंत्री एयरपोर्ट के अंदर रहे और फिर वह सड़क मार्ग से एकंगर सराय के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच निकल पड़े।

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण कर जहानाबाद, गया एवं औरंगाबाद जिले में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति का लिया जायजा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज हवाई सर्वेक्षण कर जहानाबाद, गया एवं औरंगाबाद जिले में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये ।

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण के दौरान जहानाबाद जिले के मोदनगंज, घोसी, मखदुमपुर प्रखण्ड, गया जिले के अतरी, वजीरगंज, टनकुप्पा, मोहनपुर, बाराचट्टी, डोभी, अमास, गुरूआ एवं गुरारू प्रखण्ड तथा औरंगाबाद जिले के मदनपुर, देव कुटुम्बा, नवीगंज, औरंगाबाद, रफीगंज एवं गोह प्रखण्ड में धान की रोपनी के आच्छादन का जायजा लिया। अल्प वर्षापात के कारण इन जिलों में धान की रोपनी का आच्छादन काफी कम हुआ है। मुख्यमंत्री के हवाई सर्वेक्षण के क्रम में आज इन जिलों में आज अच्छी बारिश हुयी ।

मुख्यमंत्री हवाई सर्वेक्षण के क्रम में गया एयरपोर्ट पर उतरे। मुख्यमंत्री ने गया जिले के जिलाधिकारी से अल्प वर्षापात के कारण धान की रोपनी की स्थिति की अद्यतन जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति पर नजर रखें और किसानों को सहायता देने के लिए पूरी तैयारी रखें। डीजल अनुदान योजना पूरी के तहत किसानों को डीजल अनुदान का लाभ तेजी से दिलाएं ताकि उन्हें राहत मिल सके । संभावित सूखे की स्थिति में किसानों को हर संभव मदद देने की योजना बनाएं। किसानों को 16 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति करें। बिजली की उपलब्धता रहने से किसानों के लिये सिंचाई कार्य में सहूलियत होगी और जितने क्षेत्रों में धान की रोपनी हुई है उसका बचाव हो सकेगा। वैकल्पिक फसल योजना के तहत इच्छुक किसानों को जल्द-से-जल्द बीज उपलब्ध कराएं ताकि किसानों को कृषि कार्य में राहत मिल सके।

मुख्यमंत्री गया से पटना सड़क मार्ग से लौटे। पटना वापस लौटने के क्रम में मानपुर, खिजरसराय, ईस्लामपुर, एकंगरसराय, हिलसा, दनियावां एवं फतुहा प्रखण्ड के क्षेत्रों में धान की रोपनी की स्थिति का भी अवलोकन किया।

हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, कृषि विभाग के सचिव एन० सरवन कुमार, आपदा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह मौजूद थे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story