बिहार के तीन चर्चित युवा मनीष कश्यप, आरके श्रीवास्तव और खान सर गूगल पर कर रहे ट्रेंड, जानें इनके बारे में

Bihar Famous Personalities: बिहार के तीन चर्चित युवा मनीष कश्यप, आरके श्रीवास्तव और खान सर गूगल पर ट्रेंड में बने हुए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 24 Aug 2022 7:15 AM GMT
बिहार के तीन चर्चित युवा मनीष कश्यप, आरके श्रीवास्तव और खान सर गूगल पर कर रहे ट्रेंड, जानें इनके बारे में
X

बिहार के तीन चर्चित युवा

Bihar Famous Personalities: बिहार के तीन चर्चित युवा गूगल पर ट्रेंड में बने हुए हैं। इन तीनों युवक के नाम मनीष कश्यप, आरके श्रीवास्तव और खान सर है, जो सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। जिसके बाद लोग भी इनके बारे में जानने के इच्छुक हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

मनीष कश्यप (Manish Kashyap)

बिहार का एक लड़का जो इंजीनियरिंग की डिग्री लेकर अपना लक्ष्य समाज सेवा को रखा और एक अपना यूट्यूब चैनल बनाया और जल्द ही वह देश में पॉपुलर हो गया, अपने यूट्यूब चैनल सच तक के माध्यम से मनीष कश्यप आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। जरूरतमंदों की आवाज बने मनीष कश्यप को आज कौन नहीं जानता है। आम लोगों की आवाज को जमीन से उठाकर शासन और प्रशासन के बीच रखने वाले मनीष कश्यप सोशल मीडिया के चर्चित चेहरा बन चुके हैं। गूगल और यूट्यूब पर हमेशा वह ट्रेंड में बने रहते हैं।

कौन है आरके श्रीवास्तव और खान सर (RK Srivastava and Khan Sir)?

गूगल पर " best teacher of bihar" सर्च करने पर सबसे टॉप पर आरके श्रीवास्तव और खान सर का नाम एक साथ दिखाई देता है। बिहार देशभर में अनूठे एकेडमिक्स की वजह से आज भी चर्चित है। खान सर और आरके श्रीवास्तव के पढाने के तरीके ने ऐसी लकीर खींच दी है कि पूरी दुनिया उनके कार्यशैली को सलाम करती है।

चर्चित कहावत है की "एक बिहारी सौ पर भारी"। दो युवा शिक्षक खान सर और आरके श्रीवास्तव की भी कुछ ऐसी ही कहानी है। अब आप भी जानना चाह रहे होंगे कि आखिर क्यू हैं इतने चर्चित, आखिर गूगल पर टॉप ट्रेंड में क्यों है यह दोनों शिक्षक, गूगल पर टॉप ट्रेंड में है दोनों शिक्षक।

बता दें गूगल पर आप जैसे ही "मैथमेटिक्स गुरु" टाइप करेंगे सबसे टॉप पर बिहार के आर के श्रीवास्तव का नाम आएगा, इसके अलावा जैसे ही आप गूगल पर सर्च करेंगे "best teacher of bihar"तो सबसे टॉप पर बिहार के खान सर और आरके श्रीवास्तव का नाम दिखाई देगा।

बिहार में एक ऐसे मैथमेटिक्स गुरु हैं जो गरीब स्टूडेंट्स को महज 1 रुपए में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करवाते हैं। यही नहीं करीब 545 स्टूडेंट्स को सिर्फ ₹1 में पढ़ाकर इंजीनियर भी बना चुके हैं। हम बात कर रहे हैं आरके श्रीवास्तव की, वे गूगल बॉय नाम से प्रसिद्ध कौटिल्य को भी पढ़ाते हैं। महज 35 की उम्र में वे देश और दुनिया भर में प्रसिद्ध हो चुके हैं। उनका नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड सहित कई रिकॉर्ड बुक में दर्ज है। पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इन्हें सम्मानित कर चुके हैं और उनके शैक्षणिक कार्यशैली की प्रशंसा कर चुके हैं।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडे अपने शैक्षणिक कार्यशैली के बल पर देश के कोने कोने में छाए हुए हैं, यूट्यूब पर इनसे पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या करोड़ों में है।

मैथेमेटिक्स गुरु के नाम से मशहूर RK Sir अपने अनोखे अंदाज के कारण स्टूडेंट्स में काफी चर्चित रहते हैं। उनके पढाने का अंदाज़ इतना बेहतर है कि वह चुटकले और कबाड़ों के जरिए से खेल-खेल में बच्चों को गणित की मुश्किल पढ़ाई करवाते हैं। कबाड़ को जुगाड़ से खिलौने बनाकर प्रैक्टिकल में यूज करते हैं। वो सामाजिक सरोकार से गणित को जोड़कर, सवाल हल करना सिखाते हैं।

दूसरी तरफ हम बात कर रहे हैं खान सर के बारे में, आज के समय में खान सर को कौन नहीं जानता है! खान सर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पढ़ाते हैं। आज भारत के हर कोने में स्टूडेंट्स से लेकर बड़े लोग भी इनके वीडियोस देखकर अपार ज्ञान की अनुभूति करते हैं। अपने बेहतरीन पढ़ाने के अंदाज के लिए मशहूर खान सर की क्लास में हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स बैठे रहते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story