×

बिहार MLC चुनाव: BJP के बाद AIMIM ने भी किया ऐलान, इतनी सीटों पर उतारेगी अपने उम्मीदवार

बिहार में पंचायत चुनाव के संपन्न होने के बाद अब राज्य में विधान परिषद के चुनाव को लेकर सियासी दल अपनी तैयारियों में जुट गए हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 23 Jan 2022 1:42 PM GMT
बिहार MLC चुनाव: BJP के बाद AIMIM ने भी किया ऐलान, इतनी सीटों पर उतारेगी अपने उम्मीदवार
X

Asaduddin Owaisi

बिहार: हाल ही में हुए पंचायत चुनाव के बाद अब बिहार में विधान परिषद के चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग और चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य के 24 खाली एमएलसी के सीटों पर जल्द चुनाव चुनाव आयोग करवा सकता है। जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के नए निर्वाचित हुए पंचायत प्रतिनिधियों से उनका विवरण मांगा था।अब विवरण मिल जाने के बाद चुनाव आयोग जल्दी इन सीटों पर चुनाव करवा सकता है। बता दें बिहार में कुल 75 राज्य विधान परिषद की सीट है जिनमें से 51 पर इस वक्त सदस्य मौजूद हैं। वहीं 24 विधान परिषद की सीटें राज्य में अभी भी रिक्त हैं पंचायत चुनाव होने के कारण इन सीटों को अभी तक भरा नहीं जा सका है।

AIMIM सभी खाली सीटों पर उतरेगी प्रत्याशी

अब बिहार में राज्य विधान परिषद की चुनाव को लेकर राज्य में सियासी हलचल तेज हो गई है। आज ही सियासी पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) राज्य के सभी रिक्त पड़े विधान परिषद के सभी 24 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। बता दें बिहार विधानसभा के चुनाव में एआईएमआईएम ने बेहतर प्रदर्शन किया था। इस चुनाव में एआईएमआईएम को कुल 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। जिसके बाद से ही एआईएमआईएम बिहार समेत आसपास के कई राज्यों में भी चुनाव लड़ने की रणनीति पर काम कर रही है।

बीजेपी जेडीयू में खींचतान

बिहार विधान परिषद के चुनाव के लिए इस बार भारतीय जनता पार्टी 24 में से 13 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार रही है। हालांकि उसके इस फैसले के बाद से जेडीयू और भारतीय जनता पार्टी के बीच कुछ खींचतान की बातें सामने आ रही है। इस खींचतान का वजह है भारतीय जनता पार्टी का विधान परिषद के चुनाव में 13 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारना। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) कि जेडीयू चाहती है कि विधानसभा चुनाव की तरह इस चुनाव में भी 50-50 के फार्मूले पर ही लड़ा जाए। इस हिसाब से जेडीयू अपने हिस्से में एक और सीट चाहती है जिससे भारतीय जनता पार्टी को 12 और जेडीयू को भी 12 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का मौका मिले।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story