×

Bihar News: लगातार भारी बारिश से पानी-पानी हुआ बिहार, खाली कराएं गए गांव, हाई-अलर्ट घोषित

Bihar News: बारिश के शुरूआती दौर ने ही बिहार की बाढ़ की चिंता को बढ़ा दिया है। नेपाल के तराई क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से गंडक नदी के जलस्तर में बहुत बढ़ोत्तरी हुई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 Jun 2021 3:24 AM GMT
The initial spell of rain has only increased the concern of Bihars floods.
X

बिहार में बाढ़ के हालात(फोटो- सोशल मीडिया)

Bihar News: बीते 24 घंटे से नेपाल और गंडक नदी इलाके में लगातार भारी बारिश हो रही है। ऐसे में बारिश के शुरूआती दौर ने ही बिहार की बाढ़ की चिंता को बढ़ा दिया है। इस बीच नेपाल के तराई क्षेत्रों में हुई लगातार भारी बारिश की वजह से गंडक नदी के जलस्तर में बहुत बढ़ोत्तरी हुई है।

2 दिन से हो रही बारिश से वाल्मीकिनगर गंडक बैराज से 3 लाख 50 हज़ार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज गंडक नदी में हो रहा है। जिससे जलस्तर में वृद्धि को लेकर वाल्मीकिनगर गंडक बैराज के सारे 36 फाटक खोल दिए गए हैं। अब जलस्तर को देखते हुए वाल्मीकिनगर गंडक बैराज के साथ ही तटबंधों और बांधों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन हाई अलर्ट पर है।

जारी हुआ अलर्ट

इसके साथ ही गंडक नदी में नावों के परिचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से आस-पास के दर्जनों गांवों में नदी का पानी घुस गया है। ऐसे में हालातों को देखते हुए बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उच्चस्तरीय बैठक की।

फोटो-सोशल मीडिया

इस बैठक में भारी बारिश से पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले के जिलाधिकारियों को सीएम नीतीश कुमार ने विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। साथ ही सीएम नीतीश ने आपदा विभाग जल संसाधन विभाग और संबंधित सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि तटबंधों के निकट रहने वाले लोगों के बीच माइकिंग के जरिये इसका विशेष रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे निष्क्रमण की कार्रवाई त्वरित गति से हो सके। वहीं गंडक नदी के तटबंधों के इलाके में रहने वाले लोगों को जल्द से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए।

खाली कराएं गए गांव

सीएम ने बैठक में भारी वर्षापात एवं संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग, जल संसाधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह हाई अलर्ट में रहने का निर्देश दिया। जिसके चलते उन्होंने कहा कि मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर भारी बारिश की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तरह अलर्ट रहे।

इसके साथ ही नेपाल में भारी बारिश की वजह से गंडक नदी के जलश्राव (डिस्चार्ज) और नदी के जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। इस पर सीएम नीतीश ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया है कि जल संसाधन विभाग अपने सभी अभियंताओं को आक्रमण्य स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें, जिससे तटबंधों की सुरक्षा की निगरानी की जा सके।

वहीं सभी जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त NDRF एवं SDRF की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट रहने का कहा गया है जिससे स्थिति किसी भी हालत में विकराल न होने पाएं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story