×

Bihar News: परिवार को एकजुट करने की कोशिश में जुटे हैं चिराग, किया वह काम जिसे रामविलास भी नहीं कर सके

Bihar News: चिराग पासवान ने ट्विटर पर अपने परिवार की खूबसूरत तस्वीरें भी शेयर की हैं। इन तस्वीरों में चिराग की मां उनकी बड़ी मां यानी रामविलास पासवान की पहली पत्नी से गले मिलती दिख रही हैं। रामविलास पासवान अपने जीवन काल में इस काम को अंजाम नहीं दे सके थे मगर बेटे ने यह कमाल पूरा करके दिखा दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 20 Feb 2022 10:25 AM GMT
RamVilas Paswan and Chirag Paswan
X

रामविलास पासवान और चिराग पासवान। (Social Media)

Bihar News: लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के संस्थापक और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Former Union Minister Ram Vilas Paswan) जो काम नहीं कर सके, वह काम उनके बेटे और पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (National President Chirag Paswan) ने कर दिखाया है। चिराग पासवान (National President Chirag Paswan) की ओर से उठाए गए कदम की उनकी पार्टी ही नहीं, बल्कि विरोधियों में भी खूब चर्चा हो रही है।

चिराग पासवान (National President Chirag Paswan) के प्रयासों के कारण ही उनकी मां और बड़ी मां की के बीच मुलाकात बिहार में इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। चिराग (National President Chirag Paswan) ने ट्विटर पर अपने परिवार की खूबसूरत तस्वीरें भी शेयर की हैं। इन तस्वीरों में चिराग की मां उनकी बड़ी मां यानी रामविलास पासवान की पहली पत्नी से गले मिलती दिख रही हैं। रामविलास पासवान (Former Union Minister Ram Vilas Paswan) अपने जीवन काल में इस काम को अंजाम नहीं दे सके थे मगर बेटे ने यह कमाल पूरा करके दिखा दिया है।

पासवान ने की थीं दो शादियां

लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान (LJP President Chirag Paswan) का पैतृक गांव खगड़िया जिले के शहरबन्नी में है। इस गांव में उनके परिवार के काफी सदस्य रहा करते हैं। इसी गांव में रामविलास पासवान (Former Union Minister Ram Vilas Paswan)

की पहली पत्नी भी रहती हैं। दरअसल रामविलास पासवान की दो शादियां हुई थीं। उनकी पहली शादी परिवार के कहने पर हुई थी जबकि बाद में उन्होंने अपनी इच्छा से रीना पासवान से दूसरी शादी कर ली थी। दिल्ली में अपने निधन से पहले तक रामविलास अपनी दूसरी पत्नी रीना पासवान के साथ ही रहा करते थे। अब उनके निधन के बाद रीना पासवान अपने बेटे चिराग के साथ रहा करती हैं।

रामविलास पासवान (Former Union Minister Ram Vilas Paswan) की दोनों पत्नियों के बीच शैक्षणिक और सामाजिक स्तर पर काफी अंतर था और उनकी पहली पत्नी प्रायः गांव ही रहा करती थी जबकि दिल्ली स्थित आवास पर पासवान अपनी दूसरी पत्नी के साथ रहते थे। उनकी दोनों पत्नियों के बीच भी काफी दूरी रही हैं और रामविलास पासवान (Former Union Minister Ram Vilas Paswan) के जीवन काल में यह दूरियां कभी मिट नहीं सकीं। अब चिराग पासवान (LJP President Chirag Paswan) ने अपनी मां और बड़ी मां के बीच मुलाकात कराने का करिश्मा दिखाया है।

बड़ी मां से कराई मां की मुलाकात

खगड़िया के शहरबन्नी गांव में अपनी मां रीना पासवान के साथ पहुंचे चिराग पासवान (LJP President Chirag Paswan) ने बड़ी मां के साथ भी वक्त गुजारा। चिराग पासवान की ओर से शेयर की गई फोटो में दिख रहा है कि उनकी मां ने बड़ी मां के साथ आत्मीय मुलाकात की और उन्हें गले लगाया। इस दौरान गांव में रहने वाले परिवार के सभी सदस्य मौजूद थे।

हालांकि अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि मुलाकात के दौरान दोनों के बीच में क्या बातें हुईं मगर इसे चिराग पासवान (LJP President Chirag Paswan) की बड़ी कामयाबी जरूर माना जा रहा है क्योंकि रामविलास पासवान (Former Union Minister Ram Vilas Paswan) अपने जीवनकाल में अपनी दोनों पत्नियों के बीच मुलाकात का कमाल नहीं दिखा सके थे। चिराग के चचेरे भाई प्रिंस राज भी हाल में शहर बनने गांव पहुंचे थे और उन्होंने चिराग की बड़ी मां से मुलाकात की थी।

चिराग ने अपनी बड़ी बहन उषा पासवान से भी मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया। बड़ी बहन से गले लगते समय उनकी आंखों से आंसू निकल पड़े। चिराग के करीबी सूत्रों का कहना है कि वे नहीं चाहते कि परिवार का कोई भी सदस्य उनसे नाराज रहे। इसी कारण वे पुराने गिले-शिकवे मिटाकर परिवार के सदस्यों को एकजुट करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

दो भागों में बंट चुकी है लोजपा

वैसे रामविलास पासवान (Former Union Minister Ram Vilas Paswan) के निधन के बाद उनका उनकी पार्टी और उनका परिवार दो भागों में बंट चुकी है। चिराग के चाचा पशुपति कुमार पारस ने पांच सांसदों को लेकर अलग पार्टी बना ली है और जबकि चिराग अपनी पार्टी में सांसद के रूप में अकेले बच गए हैं। चाचा और भतीजे की ओर से अपनी अपनी पार्टी को असली लोक जनशक्ति पार्टी बताया जा रहा है।

दोनों की सियासी राहें पूरी तरह अलग हो चुकी हैं क्योंकि चिराग एनडीए से अलग हो चुके हैं जबकि पशुपति कुमार पारस ने एनडीए को समर्थन दिया है। उन्हें मोदी सरकार में मंत्री भी बनाया जा चुका है। चिराग पासवान इन दिनों बिहार में अपनी पार्टी की जड़ें मजबूत बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story