×

Bihar News: जल संसाधन मंत्री ने किया बेर्रा बराज का निरीक्षण, 15 अगस्त से किसानों को मिलने लगेगा लाभ

Bihar News: जल संसाधन विभाग की ओर से बनाए जा रहे दरधा नदी पर बेर्रा बराज बनकर लगभग तैयार है। 15 अगस्त 2022 से इस योजना से किसानों को लाभ मिलने लगेगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Aug 2022 12:07 PM GMT
bihar news nitish govt water resources minister sanjay kumar jha inspected berra barrage in masaurhi
X

जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा निरीक्षण के दौरान 

Bihar News: बिहार सरकार में जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने बुधवार (03 अगस्त) को पटना जिले के मसौढ़ी प्रखंड का दौरा किया। मंत्री संजय झा ने इस दौरान बेर्रा ग्राम के निकट दरधा नदी (Dardha River) पर नवनिर्मित बेर्रा बराज और पईन के पुनर्स्थापन (Resettlement) कार्य का निरीक्षण किया। मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए। बेर्रा बराज का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। मंत्री संजय कुमार झा ने निरीक्षण के दौरान बैराज को लोकार्पण के लिए 15 अगस्त से पहले पूरी तरह तैयार कर लेने आदि के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) के निर्देश पर जल संसाधन विभाग ने मसौढ़ी प्रखंड (Masaurhi Block) में बाढ़ से सुरक्षा और सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दरधा नदी पर बेर्रा बराज का निर्माण कराया है। इसके बायें मुख्य नहर की लंबाई 8 किलोमीटर है, जबकि इससे निस्सृत (Ejected) लघु नहर की लंबाई भी करीब 8 किलोमीटर है। सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम से मसौढ़ी प्रखंड के महुआ बिगहा गांव से बढ़नी गांव तक अनेक गांवों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।


3187 हेक्टेयर क्षेत्र में मिलेगी सिंचाई सुविधा

वर्तमान में दरधा नदी में उच्चतम बाढ़ की स्थिति में इस चैनल से सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो पाती है। मगर, बाढ़ की अवधि समाप्त होते ही फिर सिंचाई कार्य बाधित हो जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस बराज का निर्माण किया गया है। इसी मकसद से 16 किलोमीटर में पईन का पुनर्स्थापन कार्य कराया गया है। इस महत्वपूर्ण सिंचाई योजना से मसौढ़ी प्रखंड के बेदरी बिगहा, बलैठा, बेर्रा, गेलहा बिगहा, नदौल, बहादुर बिगहा, रेमन, जेलल बिगहा, सगुनी, पकरी, शेखपुरा, गुलरिया बिगहा एवं बोर्नी आदि ग्रामों में लगभग 3187 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ सिंचाई सुविधा उपलब्ध करायी जा सकेगी।

15 अगस्त को बराज का उद्घाटन

जल संसाधन विभाग की ओर से बनाए जा रहे दरधा नदी पर बेर्रा बराज बनकर लगभग तैयार है। 15 अगस्त 2022 से इस योजना से किसानों को लाभ मिलने लगेगा। आपको बता दें कि, इस बराज का निर्माण 06 अप्रैल 2018 को शुरू हुआ था।


बेर्रा बराज योजना के अंतर्गत किए गए निम्न कार्य :

- बेर्रा ग्राम के निकट बराज और बाएं शीर्ष नियामक का निर्माण।

- बराज के बाएं तरफ मुख्य नहर और उससे निस्सृत पईन का कुल 16 किमी लंबाई में पुनर्स्थापन।

- पईन के विभिन्न बिंदुओं पर 30 आउटलेट, 08 फॉल और 09 एक पथीय सेतु का निर्माण।

- बराज के अपस्ट्रीम में 1000 मीटर लंबाई में बायें एफलक्स बांध का निर्माण, जिसमें 450 मीटर में बोल्डर पिचिंग का कार्य है।

- साथ ही, 1000 मीटर लंबाई में दायें एफलक्स बांध का निर्माण, जिसमें 550 मीटर में बोल्डर पिचिंग का कार्य हुआ है।

- बराज के डाउनस्ट्रीम में 250 मीटर लंबाई में बायें गाइड बांध और 250 मीटर लंबाई में दायें गाइड बांध का निर्माण।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story