×

पंचायत चुनाव स्थगित, कोरोना की वजह से टला Bihar Election

बुधवार को बिहार में पंचायत चुनाव स्थगित करने का एलान कर दिया गया।

Shivani
Published By Shivani
Published on: 21 April 2021 12:54 PM GMT (Updated on: 21 April 2021 1:13 PM GMT)
पंचायत चुनाव स्थगित, कोरोना की वजह से टला Bihar Election
X

बिहार पंचायत चुनाव (Photo Social Media)

पटना: आखिरकार बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) टाल दिए गए हैं। कोरोना संकट के बीच बिहार पंचायत चुनाव को स्थगित (Election Postponed) करने की चर्चा थी हालाँकि जब अधिकारियों की चुनाव ट्रेनिंग डेट की घोषणा हुई तो सोशल मीडिया पर सवाल उठने लगे। इसके बाद बुधवार को बिहार में पंचायत चुनाव स्थगित करने का एलान कर दिया गया।

बिहार में कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर इसी साल होने वाले पंचायत चुनाव टल गए हैं। बता दें कि अप्रैल माह के अंत में बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होनी थी। इसके पहले निर्वाचन आयोग ने चुनाव के कारण अधिकारियों की ट्रेनिंग के लिए डेट की घोषणा कर दी थी। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिसूचना के मुताबिक 22, 23 और 24 अप्रैल को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक अधिकारियों को पंचायत चुनाव के लिए ट्रेनिंग दी जानी थी। यह प्रशिक्षण ऑनलाइन होना है।

3 दिन का चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम

आयोग ने निर्वाची पदाधिकारी/सहायक निर्वाची पदाधिकारी से प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहने की अपील की थी। हालांकि कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए विपक्ष के नेता राज्य निर्वाचन आयोग से पंचायत चुनाव स्थगित करने की मांग कर रहे थे।

जून में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल हो रहा समाप्त

बता दें कि बिहार में जून में पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। ऐसे में चुनाव कराना अनिवार्य है। लेकिन कोरोना से बने हालातों को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने आज फिलहाल के लिए पंचायत चुनाव टालने का एलान कर दिया। वहीं 15 दिनों के बाद फिर से स्थिति की समीक्षा की जाएगी, जिसके बाद बिहार पंचायत चुनान कब हो सकते हैं, इसका निर्णय लिया जाएगा।

Shivani

Shivani

Next Story