Bihar: बिहारवासियों को दशहरा और दीवाली का तोहफा, कैबिनेट की बैठक में 7595 वैकेंसी का सृजन

Bihar Cabinet Meeting: बिहार कैबिनेट बैठक में बंदोबस्ती कार्यक्रम में स्वीकृत 7595 नए पदों में 6300 से ज्यादा पद सर्वेक्षण अमीन के लिए निकाले गए हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Sep 2022 1:53 PM GMT
Bihar CM Nitish Kumar
X

बिहार के सीएम नीतीश कुमार। 

Bihar Job Vacancies: बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के लिए एक सवाल जो सबसे ज्यादा उठे, वो थे 10 लाख रोजगार। सरकार बनी तो डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Deputy CM Tejashwi Yadav) ने कहा कि मैं अपना वादा निभाऊंगा। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि ये अच्छी बात है। सरकार रोजगार पर ही काम रही है।

इसके बाद वैकेंसी निकलनी शुरू हो गई। महागठबंधन की सरकार (Bihar Grand Alliance Government) बनने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की दो बैठक हुई। इसमें अबतक 16 हजार पद स्वीकृत की गई। आज यानी मंगलवार को बिहार सरकार (Bihar Government) ने एक बार फिर से रोजगार की घोषणा की है। कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें 16 एजेंडे पास हुए। नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में दुर्गा पूजा और दीवाली का तोहफा राज्यवासियों को दिया है।

बंदोबस्ती कार्यक्रम में स्वीकृत 7595 नए पदों

इस बैठक में बंदोबस्ती कार्यक्रम में स्वीकृत 7595 नए पदों में के 6300 से ज्यादा पद सर्वेक्षण अमीन के लिए निकाले गए हैं। इसके अलावा 518 पद विशेष सर्वेक्षण कानूनगो, विशेष सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के 259 पद और विशेष सर्वेक्षण लिपिक के 518 पद सृजित करने को मंजूरी प्रदान की गई है। इसके अलावा पालीगंज कारा के लिए 200 पद पर भर्ती की घोषणा हुई है। कला संस्कृति विभाग में भी 27 पदों पर भर्ती की जाएगी। बंदोबस्ती कार्यक्रम से जुड़े इन पदों को लेकर होने वाले खर्च को लेकर भी सरकार ने राशि की मंजूरी प्रदान की है।

कैबिनेट मीटिंग में 363 करोड़ 26 लाख 85 हजार रुपए की राशि जारी

इस बार कैबिनेट मीटिंग में 363 करोड़ 26 लाख 85 हजार रुपए की राशि जारी की गई है। वहीं नर्सिंग की पढ़ाई कर रहें छात्रों को अब मेडिकल छात्रों की तर्ज पर इंटर्नशिप का पैसा दिया जाएगा। अब तक यह व्यवस्था थी कि विधान मंडल के सदस्य हर साल 24000 बिजली बिजली का फ्री में उपभोग कर सकते थे। अब वो सालाना 30 हजार यूनिट बिजली का उपभोग कर पाएंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story