×

Bihar News: बिहार में जहरीली शराब से हाहाकार, अब तक 65 ने गंवाई जान, मृतकों को नहीं मिलेगा मुआवजा

Bihar News: बिहार में जहरीली शराब से मरने वालों का आंकड़ा थमने का नाम नही ले रहा है। इसके बाद अब सीवान जिले में भी जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हो गई।

Jugul Kishor
Published on: 16 Dec 2022 7:45 AM GMT (Updated on: 16 Dec 2022 9:20 AM GMT)
Three people died after drinking poisonous liquor
X

Three people died after drinking poisonous liquor

Bihar News: बिहार में 2016 से शराब प्रतिबंधित है, इसके बावजूद यहां जहरीली शराब लोगों के लिए काल बनती जा रही। छपरा के बाद सीवान जिले में भी जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हो गई है। बता दें कि बिहार में जहरीली शराब पीने से लगातार मौतों का सिलसिला जारी है। बिहार के छपरा, सिवान जिले और बेगूसराय में पिछले कुल 65 लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हो गई है। कई लोग अभी भी अस्पताल में मौत से जंग लड़ रहे हैं। आलम ये हो गया है कि सारण जिले के कई गांवों में मातम पसरा हुआ है। बता दे कि मरने वालों में महिलाएं भी शामिल हैं। बिहार में लगातार जान गंवाने के बाद भी लोग शराब पीना नहीं छोड़ रहे हैं।

विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी लगातार नीतीश कुमार पर हमलावर है। भाजपा विधायकों ने राजभवन तक मार्च निकाला है। छपरा के बाद, सीवान के भगवानपुर थाना अंतर्गत विभिन्न गांवों में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से 5 लोगों की मृत्यु हुई है। आक्रोशित भीड़ शव के साथ छपरा-मलमलिया मार्ग को जाम कर विरोध प्रदर्शन कर रही है। प्रशासन ने मामले का संज्ञान लिया है।

शराब पीने से हुई मौतों की जांच करने के लिए एसआईटी जांच गठित की गई है। पुलिस लगातार पूरे सारण जिले में छापेमारी कर रही है। पुलिस ने अब तक शराब के कारोबार से जुड़े 126 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। 4 हजार लीटर से अधिक शराब भी जब्त की है।

जो शराब पिएगा, वो मरेगा ही : नीतीश कुमार

जहरीली शराब से मौतों के बीच नीतीश कुमार ने एक बुतुका बयान दिया जो चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल नीतीश कुमार ने कल 15 दिसंबर 2022 को कहा था कि जो नकली शराब पिएगा वो मरेगा ही, लोगों को खुद ही सचेत रहना होगा। नीतीश ने कहा कि कुछ लोगों का क्या कर सकते हैं। कुछ लोग गलती करते ही हैं, जो शराब पिएगा वो तो मरेगा ही। नीतीश कुमार ने कहा कि जब बिहार में शराबबंदी नहीं थी, तब भी लोग नकली शराब पीकर मर जाते थे। यहां तक कि अन्य राज्यों में भी ऐसी घटनाएं होती हैं। लोगों को सचेत रहना चाहिए। बिहार में चूंकि शराबबंदी है, तो कुछ न कुछ नकली बिकेगा, इसे पीकर लोगों की मौत हो गई। नीतीश कुमार ने कहा कि शराब बुरी आदत है। इसे नहीं पीना चाहिए।

बिहार में होली के मौके पर 40 लोगों की हुई थी मौत

बिहार में होली के मौके पर और फिर उसके बाद भागलपुर, बांका, मधेपुरा, बक्सर, सिवान व शेखपुरा में 40 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा कई लोगों की आंखों की रोशनी चली गई थी होली के मौके पर भी कहा गया था कि जहरीली शराब पीने से इन लोगों की मौत हुई है। ग्रामीण तथा उनके परिजन ने भी इसे स्वीकार किया था कि जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत हुई है, लेकिन प्रशासनिक कार्रवाई के डर के कारण उन्होने कोई शिकायत नहीं की थी। मरने वालो में अधिकतर लोगों को पेट दर्द, सांस लेने में परेशानी, उल्टी व सिर में चक्कर आने की शिकायत थी। ज्यादातर लोगों की तबीयत बिगड़ी और अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

2021 में शराब पीने से इतने लोगों की हुई मौत

टीओई की रिपोर्ट के अनुसार बिहार में पिछले साल 2021 में 13 जिलों में लगभग 158 लोगों की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई थी। साल 2021 में साल 2021 की सबसे बड़ा जहरीली शराब कांड पश्चिम चंपारण जिले में जुलाई में सामने आया था, जिसमें 16 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। इसके बाद नवंबर में गोपालगंज में 11 लोगों की मौत हुई थी। पुलिस मुख्यालय द्वारा मीडिया के साथ साझा किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार पिछले साल जनवरी से अक्टूबर के बीच 62,140 लोगों को शराब के व्यापार में शामिल होने के कारण गिरफ्तार किया गया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story