×

Bihar: महागठबंधन के इस बड़े नेता ने सीएम पद के लिए अपने बेटे का नाम आगे किया, तेजस्वी पर कसा तंज

Bihar: सुमन ने पिता के बयान से असहमति प्रकट करते हुए कहा कि वे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Feb 2023 11:37 AM GMT
Bihar Grand Alliance
X

Bihar Grand Alliance (Social Media)

Bihar: बिहार में बड़े जोश और उत्साह के साथ बना महागठबंधन हर रोज किसी ने किसी विवाद की वजह से खबरों में रहता है। एक तरफ जहां राजद के नेता जल्द से जल्द नीतीश कुमार की विदाई और तेजस्वी यादव की ताजपोशी के लिए उतावले हो रहे हैं तो वहीं महागठबंधन में शामिल अन्य दलों के नेता अपनी ही सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरते दिखते हैं।

ऐसे समय में जब सीएम नीतीश डिप्टी सीएम तेजस्वी को भावी सीएम के रूप में प्रोजेक्ट कर राजद नेताओं के ताप को कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं, तब महागठबंधन के एक नेता सीएम पद पर खुद की नहीं बल्कि अपने बेटे का दावेदारी ठोंकी है। नीतीश कुमार की समाधान यात्रा के जवाब में गरीब संपर्क यात्रा पर निकले पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने ऐसी मांग कर दी है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं के पसीने छूटने लगे हैं।

मांझी को सीएम की कुर्सी गंवाने का मलाल

गरीब संपर्क यात्रा के तहत अरवल पहुंचे हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के चीफ जीतनराम मांझी ने कहा कि जब तक हमारे समाज के लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं होगा, तब तक उत्थान नहीं होगा। 75 सालों में कई सरकारें आईं लेकिन हमारे लोग नहीं आए। हमारे लोग 9 महीना आए, मगर वह लोगों को बर्दाश्त नहीं हुआ। यहां मांझी का इशारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर था, जिनके कारण उन्हें सीएम की कुर्सी गंवानी पड़ी थी।

बेटे की तारीफ और तेजस्वी पर तंज

पूर्व सीएम जीतनराम मांझी ने कहा कि मेरा बेटा संतोष एक य़ुवा होने के साथ – साथ अच्छी तरह से शिक्षित है। जिन लोगों का नाम सीएम पद के लिए आ रहा है, उनसे मेरा बेटा ज्यादा योग्य है। संतोष नेट क्वालिफाइड प्रोफेसर हैं। वे उनको पढ़ा सकते हैं, जिनका नाम सीएम पद के लिए आ रहा है। उसमें मुख्यमंत्री बनने की सभी योग्यताएं हैं। सिर्फ यही है कि वह भुइयां जाति से आता है, जो दलित हैं। मेरा बेटा 90 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए मैं उनका नाम मुख्यमंत्री पद के लिए आगे बढ़ा रहा हूं।

जीतनराम मांझी ने पहली बार इस तरह खुलकर तेजस्वी यादव की शिक्षा को लेकर उनपर निशाना साधा है। ऐसे में बिहार विधानसभा सभा की सबसे बड़ी पार्टी आरजेदी इस पर क्या प्रतिक्रिया देती है, ये देखना दिलचस्प होगा।

पिता के बयान पर बेटे ने दी प्रतिक्रिया

पिता जीतनराम मांझी के बयान पर उनके बेटे और नीतीश कैबिनेट में मंत्री संतोष कुमार सुमन की प्रतिक्रिया आई है। सुमन ने पिता के बयान से असहमति प्रकट करते हुए कहा कि वे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं।

बता दें कि महागठबंधन में इन दिनों कई मोर्चों पर संघर्ष चल रहा है। एक संघर्ष मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भी है। कैबिनेट में दो मंत्री पद बचे हैं। ऐसे में समझौते के मुताबिक, एक पद कांग्रेस के हिस्से में और दूसरा अन्य के खाते में जानी है। लेकिन दोनों बर्थ चाहती है, जिस पर न तो सीएम नीतीश और न ही डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव तैयार हैं। इसको लेकर दिल्ली से लेकर पटना तक खींचतान जारी है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story