Bihar Politics: कांग्रेस और राजद के रिश्तों में तनातनी बढ़ी, अब महागठबंधन पर सोनिया करेंगी अंतिम फैसला

Bihar Politics: बिहार के तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस और राजद की राहें अलग हो चुकी हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 19 Oct 2021 8:13 AM GMT
Upchunav in Bihar
X

राजद-सोनिया गांधी (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Bihar Politics: बिहार में दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव (Upchunav in Bihar 2021) के दौरान राजद और कांग्रेस (RJD & Congress) के रिश्तों में आई खटास आगे भी जारी रह सकती है। दोनों दलों की ओर से दोनों सीटों पर प्रत्याशी उतारे जाने के बाद आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया है । पार्टी की राज्य इकाई का मानना है कि फिलहाल राजद और कांग्रेस के संबंध पूरी तरह समाप्त हो चुके हैं। अभी तक दोनों दल विपक्षी महागठबंधन में शामिल रहे हैं। दोनों दलों ने मिलकर ही पिछला विधानसभा चुनाव भी लड़ा था।

बिहार के तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट (Tarapur Kusheshwar Sthan Vidhan Sabh Seat) पर हो रहे उपचुनाव में दोनों दलों की राहें अलग हो चुकी हैं। राज्य कांग्रेस नेताओं का मानना है कि राजद और कांग्रेस में भविष्य में रिश्ता बना रहेगा या दोनों दल अलग राह पर चलेंगे, इस बात पर अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान को करना है। इस बयान से साफ हो गया है कि 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के बाद दोनों दल एक मंच पर एकजुट रहेंगे या नहीं, इस पर अंतिम फैसला पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ही करेंगी।

बिहार में खत्म हो चुके हैं दोनों दलों के रिश्ते

बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉक्टर मदन मोहन झा पार्टी प्रत्याशी का चुनाव प्रचार करने के लिए फिलहाल कुशेश्वरस्थान में डेरा डाले हुए हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए यह स्पष्ट है कि राजद और कांग्रेस के रिश्ते फिलहाल खत्म हो चुके हैं। उनके इस बयान के बाद दोनों दलों के अब अलग सियासी रास्ते पर चलने की उम्मीद जताई जा रही है। माना जा रहा है कि भविष्य में कांग्रेस राजद से दूरी बनाकर रखेगी। अपने दम पर विधानसभा चुनाव लड़ने की कोशिश करेगी।

मदन मोहन झा (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

उन्होंने कहा कि बिहार में हो रहे विधानसभा उपचुनाव के दौरान दोनों दलों ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं । दोनों दलों के प्रत्याशी एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोक रहे हैं। ऐसी स्थिति में दोनों दलों के रिश्ते पूरी तरह स्पष्ट हैं । मगर दोनों दलों के भविष्य के रिश्ते को लेकर अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान को करना है। पार्टी हाईकमान का फैसला राज्य कांग्रेस के नेताओं को मंजूर होगा। उसी हिसाब से भविष्य की राजनीति की दिशा तय होगी।

उपचुनाव के नतीजों के आधार पर होगा फैसला

पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष कोकब कादरी का भी मानना है कि दोनों सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने से कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह दिख रहा है। उन्होंने भी कहा कि राजद और कांग्रेस के रिश्ते के संबंध में अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान ही करेगा। उन्होंने कहा कि उपचुनाव के नतीजों के आधार पर हाईकमान की ओर से आगे की राजनीति के लिए बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story